छत्तीसगढ़: कोरोना काल में हो सकती है पीएससी परीक्षा, 30 डिप्टी कलेक्टर समेत 137 पद भरने की तैयारी
Advertisement

छत्तीसगढ़: कोरोना काल में हो सकती है पीएससी परीक्षा, 30 डिप्टी कलेक्टर समेत 137 पद भरने की तैयारी

कोरोना काल में भी छत्तीसगढ़ पीएससी अफसरों की भर्ती के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहा है. पढ़िए पूरी खबर...

छत्तीसगढ़: कोरोना काल में हो सकती है पीएससी परीक्षा, 30 डिप्टी कलेक्टर समेत 137 पद भरने की तैयारी

रायपुर: राज्य सेवा भर्ती परीक्षा (छत्तीसगढ़ पीएससी) ने कोरोना काल में भी अफसरों की भर्ती के लिए परीक्षा की तैयारी की है. बताया जा रहा है कि इस बार 30 डिप्टी कलेक्टर समेत 137 पदों के लिए परीक्षा ली जाएगी, जबकि चर्चा है कि डीएसपी का एक भी पद नहीं रहेगा, क्योंकि आयोग को गृह विभाग से इस आशय की सूचना नहीं मिली है.

पिछले साल के मुकाबले इस साल आधे पदों के लिए ही भर्ती परीक्षा होने जा रही है. इसका नोटिफिकेशन गुरुवार, 26 नवंबर को पीएससी की ओर से जारी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: 26/11: ताज​` में शान से लगा है छत्तीसगढ़ का कल्पवृक्ष, आतंकियों की अंधाधुंध फायरिंग में भी नहीं आई खरोंच

सूत्रों ने बताया कि आयोग की तरफ से बार-बार रिमाइंडर भेजने के बाद भी पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास, जिला पंजीयक, रोजगार अधिकारी एवं श्रम विभाग ने रिक्त पदों की सूचना अब तक नहीं भेजी, इसलिए कम पद निकाले जा रहे हैं, पिछले साल 242 पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. हालांकि पीएससी अफसरों का यह भी कहना है कि पदों की संख्या प्रीलिम्स के पहले तक बढ़ाई-घटाई जा सकती है.

फरवरी में प्री एग्जाम
पीएससी प्रीलिम्स परीक्षा फरवरी तथा मेंस जून में प्रस्तावित है और यह पीएससी का पुराना शिड्यूल है. यही नहीं, पीएससी श्रम विभाग के तहत बीमा चिकित्सा अधिकारी के 52 पद के लिए 28 नवंबर को परीक्षा लेने जा रहा है. सहायक संचालक कृषि पद के लिए 14 दिसंबर को और जल संसाधन, पीडब्लूडी, पीएचई और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में असिस्टेंट इंजीनियर के 89 पदों के लिए भी दिसंबर में ही परीक्षा होगी. बता दें कि इन परीक्षाओं के लिए आवेदन पहले ही मंगाए जा चुके हैं. 

व्यापमं का कोटा भी खाली
कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार व्यापमं का कोटा भी खाली रहा. इस साल व्यापमं से एक भी परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया. चाहे वह भर्ती परीक्षा हो, पात्रता परीक्षा या फिर प्रवेश परीक्षा. अफसरों का कहना है कि स्कूल व कॉलेज खुलने के बाद ही परीक्षा आयोजित की जाएगी. स्कूल इस साल खुलने की संभावना कम है. लिहाजा कहा जा सकता है कि इस साल व्यापमं से कोई परीक्षा नहीं होगी. 

ये भी पढ़ें:  जख्म के खिलाफ जज्बाः हाथ के आरपार था तीर, 100 किमी चलकर खुद ही हॉस्पिटल पहुंच गया बुजुर्ग

 

कृषि कॉलेजों में भर्ती अधूरी
इंदिरा गांधी कृषि विवि से संबद्ध छह सरकारी कृषि कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और गैर शैक्षणिक पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. इसके लिए पिछले साल नवंबर में आवेदन मंगाए गए थे. इसके तहत कृसि कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 66 पदों पर भर्ती होगी, जबकि इन्हीं कॉलेजों में गैर शैक्षणिक के 36 पद भरे जाएंगे. कोरोना की वजह से यह भर्ती भी पूरी नहीं हो पायी है. 

शिक्षक भर्ती भी अधूरी
सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के करीब 14 हजार पदों पर भर्ती होगी. इसके लिए साल 2019 से प्रक्रिया चल रही है. पहले आवेदन मंगाए गए. फिर परीक्षा हुई. इसके नतीजों के आधार पर मेरिट तैयार की गई. इसके अनुसार दस्तावेजों का सत्यापन हुआ. संभावना थी कि अप्रैल-मई 2020 तक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, लेकिन नवंबर तक की स्थिति में भी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है. जानकारी के मुताबकि दस्तावेज सत्यापन का काम अभी भी जारी है. ऐसे में माना जा रहा है कि नए साल में ही नियुक्ति होगी.

ये भी पढ़ें:  CG में किसान सड़कों परः कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन, दो दिन करेंगे चक्काजाम

ये भी पढ़ें: 'गुंडागिरी पर बुल्डोजर': इनामी बदमाशों का रेस्त्रां जमींदोज, उसकी जगह बन गई पुलिस चौकी

WATCH LIVE TV

Trending news