close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छत्तीसगढ़: सीएम रमन की विकास यात्रा 5 जून को पहुंचेगी नक्सल प्रभावित क्षेत्र मानपुर

मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए अंचल के पुलिस महानिरीक्षक जी.पी. सिंह ने यहां कैंप किया है. पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल सहित सैकड़ों की संख्या में पुलिस अधिकारी-जवान तैनात किए जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़: सीएम रमन की विकास यात्रा 5 जून को पहुंचेगी नक्सल प्रभावित क्षेत्र मानपुर
मुख्यमंत्री मानपुर की जनसभा में 327 करोड़ रुपये के 155 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली/राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विकास यात्रा 5 जून को राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र मानपुर पहुंचेगी. यहां जनसभा होगी, जिसमें मुख्यमंत्री जनता को अपनी और केंद्र सरकार की उपब्धियां बताएंगे. वहीं मुख्यमंत्री रमन सिंह की सुरक्षा के लिए अंचल के पुलिस महानिरीक्षक जी.पी. सिंह ने यहां कैंप किया है. पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल सहित सैकड़ों की संख्या में पुलिस अधिकारी-जवान तैनात किए जा रहे हैं. आईजी की उपस्थिति में ही रविवार से तीन दिवसीय कैंप मानपुर में लग गया है. सिंह सभी की बैठक लेकर निर्देश और मार्गदर्शन दे रहे हैं. पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि पांच जून को मुख्यमंत्री के मानपुर आगमन पर होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को देखते हुए जिलेभर के साथ ही सीमावर्ती जिलों और कांकेर से भी सुरक्षा बल बुलाए गए हैं. मानपुर क्षेत्र की चारों दिशाओं में सशस्त्र बल व सादे वेशभूषा में सैकड़ों जवानों को तैनात किया गया है. विभाग के पुराने अधिकारियों, पुलिस जवानों की सेवा भी ली जा रही है. ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री मानपुर की जनसभा में 327 करोड़ रुपये के 155 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इनमें वे 95 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण हो चुके 41 कार्यों का लोकार्पण और 232 करोड़ रुपये की लागत से नए स्वीकृत 114 कार्यों का भूमिपूजन करेंगे. इसके अलावा 54587 हितग्राहियों को 55 करोड़ रुपये की राशि की सामग्री का वितरण करेंगे. डॉ. सिंह 17 हजार 694 किसानों को 15 करोड़ 89 लाख रुपए का धान बोनस और 24 हजार 783 परिवारों को आबादी पट्टा, 3974 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास और 550 महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में रसोई गैस कनेक्शन वितरित करेंगे. मुख्यमंत्री जनसभा में 4623 श्रमिकों को साइकिल और 2389 श्रमिकों को औजार वितरित करेंगे. डॉ. सिंह 517 फड़मुंशियों को साइकिल, बिहान योजना में 228 समूहों की महिलाओं को चक्रीय निधि, बैंक लिंकेज आदि के रूप में 93 लाख रुपये की राशि के साथ ही विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित करेंगे.

मानपुर नक्सल जोन के लगभग सभी थाना क्षेत्र गहन नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आते हैं. मदनवाड़ा, कोरकोट्टी थाने के मध्य नौ वर्ष पूर्व बड़ी नक्सल वारदात में पुलिस अधीक्षक सहित 30 जवान एक ही दिन में शहीद हुए थे.

(इनपुट आईएएनएस से)