नक्सली इलाकों में पढ़ाने का रिस्क लिया लेकिन नहीं हुए नियमित, अब 20 दिन से आंदोलनरत हैं विद्या मितान शिक्षक
Advertisement

नक्सली इलाकों में पढ़ाने का रिस्क लिया लेकिन नहीं हुए नियमित, अब 20 दिन से आंदोलनरत हैं विद्या मितान शिक्षक

सीएम भूपेश बघेल तक विद्या मितान अपनी बात पहुंचा सकें, इसलिए वे अनोखा तरीका अपना रहे हैं. इसके लिए वे सामूहिक इच्छामृत्यु और भीख मांगकर प्रदर्शन तक कर रहे हैं. 

नियमितीकरण को लेकर आंदोलन करते विद्या मितान

रजनी ठाकुर/रायपुर: छत्तीसगढ़ में शिक्षाकर्मियों के बाद अब विद्या मितान भी नियमितीकरण की मांग कर रहे हैं. राजधानी रायपुर में विद्या मितान पिछले 20 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. यहां तक कि वे दिवाली के दिन भी अपने घर नहीं गए और धरना स्थल पर ही दिवाली सेलिब्रेट किया. 

सरकार तक बात पहुंचाने के लिए अपनाया ये तरीका
सीएम भूपेश बघेल तक विद्या मितान अपनी बात पहुंचा सकें, इसलिए वे अनोखा तरीका अपना रहे हैं. इसके लिए वे सामूहिक इच्छामृत्यु और भीख मांगकर प्रदर्शन तक कर रहे हैं. 

Exclusive Video: हार के सवाल पर बोलीं इमरती देवी, हारी नहीं, मैं तो जीती हूं

कौन हैं विद्या मितान?
विद्या मितान वो शिक्षक होते हैं, जो नक्सली इलाकों में पढ़ाने का काम करते हैं. मौजूदा समय में इनकी संख्या 2507 है. इन सभी की नियुक्ति 2016 में बीजेपी सरकार के दौरान की गई थी. 

2018 में पहली बार उठी नियमितिकरण की मांग 
विद्या मितानों ने पहली बार नियमितिकरण के लिए 2018 में आंदोलन किया था. उस समय उनका आंदोलन 28 दिनों तक चला था. उस दौरान विपक्ष में रही कांग्रेस ने ऐलान किया था कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार आती है तो विद्या मितानों को नियमित कर दिया जाएगा. लेकिन अब राज्य में कांग्रेस की सरकार आए हुए 2 वर्ष से भी ज्यादा का समय हो चुका है. फिर भी विद्या मितानों को नियमित नहीं किया गया.

सांची में ऐतिहासिक 63,809 वोटों से जीते मंत्री प्रभुराम चौधरी, देखिए...हार और जीत के कारण

आंदोलन से गरमाई सियासत
विद्या मितानों के आंदोलन पर प्रदेश की सियासत भी गरमा गई है. इसको लेकर कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि मितानों को जल्द ही नियमित किया जाएगा. विपक्ष में रहते हुए हमने जो वायदा किया है उसे पूरा करेंगे. इसलिए विद्या मितानों को आंदोलन करके हठधर्मिता नहीं करनी चाहिए. वहीं, बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार सत्ता के नशे में आत्ममुग्ध हो चुकी है. सत्ता में आने के लिए कांग्रेस ने वायदा तो कर लिया. लेकिन अब पूरा करने के लिए बहाने बना रही है.

ये भी पढ़ें-

BJP के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद कैलाश नारायण सारंग का निधन ​

मोदी सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए शुरू की स्किल ट्रेनिंग, MP के लाखों कामगारों को होगा फायदा ​

पशुओं को सजा कर उनके आसपास फोड़ते हैं पटाखे, क्योंकि यहां है अनूठी परंपरा ​

Watch Live TV-

Trending news