छत्तीसगढ़ के लिए एक और उपलब्धि, माधुरी जंघेल और दुलारू राम साहू को मिला राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार
X

छत्तीसगढ़ के लिए एक और उपलब्धि, माधुरी जंघेल और दुलारू राम साहू को मिला राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार

हर साल पशुपालन व पशुधन विकास (Department of Animal Husbandry and Dairying) में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार के पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्रालय द्वारा चयनित व्यक्तियों को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) दिया जाता है.

छत्तीसगढ़ के लिए एक और उपलब्धि, माधुरी जंघेल और दुलारू राम साहू को मिला राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार

रायपुर: हर साल पशुपालन व पशुधन विकास (Department of Animal Husbandry and Dairying) में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार के पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्रालय द्वारा चयनित व्यक्तियों को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) दिया जाता है. इस साल छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से पशुपालक श्रीमती माधुरी जंघेल और पशुधन विकास विभाग में कार्यरत कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन श्री दुलारू राम साहू को ये प्रतिष्ठित राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया. राज्य को मिली इस उपलब्धि के लिए सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने खास बधाई दी.

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम
केन्द्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्री श्री परूषोत्तम रूपाला ने राष्ट्रीय दुग्ध विकास बोर्ड और पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्रालय द्वारा भारत में श्वेत क्रांति के जनक स्वर्गीय श्री वर्गीज कुरियन की जन्म शताब्दी और राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (National Milk Day) पर गुजरात के आनंद में आयोजित कार्यक्रम में ये पुरस्कार प्रदान किए. 

राज्य निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, ग्राम पंचायत में पदस्थ इन सचिवों को हटाने के आदेश!
 
सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई  
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और पशुधन विकास मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने पशुपालक श्रीमती माधुरी जंघेल और तकनीशियन श्री दुलारू राम साहू को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई और शुभकामनाएं दी. धमतरी जिले के कुरूद विकासखंड के ग्राम मुरा के कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन श्री दुलारू राम साहू को श्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन श्रेणी में तीन लाख रूपए का द्वितीय पुरस्कार मिला है. वहीं राजनांदगाव जिले के छुईखदान विकासखंड के ग्राम संडी की पशुपालक श्रीमती माधुरी जंघेल को श्रेष्ठ देशी नस्ल कृषक श्रेणी में दो लाख रूपए का तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है.

पता हो कि भारत के मिल्क मैन कहे जाने वाले डॉ. वर्गीज कुरियन के जन्मदिन के मौके पर हर साल राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है. इसी खास दिन देश में डेयरी और पशुपालन के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले लोगों को गोपाल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. इसी कड़ी में इस बार छत्तीसगढ़ के माधुरी जंघेल और दुलारू राम साहू को ये सम्मान मिला.

Watch Live TV 

Trending news