किसानों के हित में CM बघेल की बड़ी घोषणा, अब फसल बोने से पहले ही मिल जाएगी ये सुविधा
Advertisement

किसानों के हित में CM बघेल की बड़ी घोषणा, अब फसल बोने से पहले ही मिल जाएगी ये सुविधा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित में बड़ी घोषणा की है. अब किसान खाद-बीज की तरह ही समितियों और गौठानों से वर्मी कंपोस्ट का अग्रिम उठाव कर सकेंगे.

किसानों के हित में CM बघेल की बड़ी घोषणा, अब फसल बोने से पहले ही मिल जाएगी ये सुविधा

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार शाम अपने निवास कार्यालय में गोधन न्याय योजना के राशि अंतरण की. इस दौरान गोबर विक्रेता ग्रामीणों, गौठान समितियों तथा महिला स्व सहायता समूह के खातों में कुल 5 करोड़ 38 लाख रुपए की राशि ट्रांसफर की गई. इस दौरान किसानों के हित में मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के किसान गौठानों से भी वर्मी कंपोस्ट का अग्रिम उठाव कर सकेंगे.

खाद-बीज की तरह मिली वर्मी कंपोस्ट
सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि कहा कि अब किसानों को खाद-बीज की तरह की वर्मी कंपोस्ट उपलब्ध हो सकेगी. इसके लिए सरकार नई शुरुआत करने जा रही है, जिसके तहत किसान अब समितियों और गौठानों से वर्मी कंपोस्ट का अग्रिम उठाव कर सकेंगे. बता दें ये सुविधा शुरू होने से किसानों को वर्मी का पैसा खाद और बीज की तरह ही फसल बिक्री के बाद देना होगा.

ये भी पढ़ें: TS सिंहदेव बोले- मैं काम छत्तीसगढ़ में करूंगा, ऐसा हुआ तो घर बैठ जाऊंगा

स्वावलंबी हो रहे गौठान
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे गौठान और गोधन न्याय योजना की सफलता अब किसी से छुपी नहीं रह गई है. मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि आज राज्य के 2800 गौठान स्वावलंबी हो चुके हैं, जो राज्य में निर्मित और संचालित गौठनों की संख्या का एक तिहाई से भी अधिक है. स्वावलंबी गौठान अब पशुपालक ग्रामीणों से गोबर खरीदी में स्वयं की पूंजी का निवेश करने लगे हैं.

झारखंड ने अपनाई हमारी योजना
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत अब तक गोबर विक्रेताओं को 129.86 करोड़ का भुगतान हो चुका है. गोठनों में अब तक महिला समूहों द्वारा 15 लाख 29 हज़ार क्विंटल से अधिक कम्पोस्ट खाद का उत्पादन किया गया है. हमारे लिए गर्व का बात है कि झारखंड ने छत्तीसगढ़ की गोधन योजना को जस-का-तस अपनाकर बजट में शामिल किया है.

WATCH LIVE TV

Trending news