Chhath Puja 2021: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में छठ पर्व की धूम, व्रतियों ने दिए डूबते सूर्य को अर्घ्य
Advertisement

Chhath Puja 2021: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में छठ पर्व की धूम, व्रतियों ने दिए डूबते सूर्य को अर्घ्य

आस्था का महापर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में छठ पर्व पर व्रतियों ने डूबते सूर्य को अर्घ दिया.

घाट पर सूर्य देव की उपासना कररती व्रती महिलाएं

भोपाल/रायपुर: आस्था का महापर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में छठ पर्व पर व्रतियों ने डूबते सूर्य को अर्घ दिया. मध्य प्रदेश के अनूपपुर, सतना, भोपाल, इंदौर जिले के विभिन्न स्थलों पर में छठ पूजा के तीसरे दिन श्रद्धालुओं ने सूर्य देव को अर्घ्य दिया तो वहीं छत्तीसगढ़ के कोरिया, रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, अंबिकापुर, चिरमिरी और राजनांदगांव छठ पर व्रतियों ने व्रत रखा.

अनूपपुर के कोल क्षेत्र में दिखी छठ की धूम, रोशनी से नहाए क्षेत्र
मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के कोल माइंस एरिया राजनगर, सेक्टर सी कॉलोनी, जमुना कॉलरी, बिजुरी, कोतमा, जैतहरी, चचाई में छठ पर्व हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शांतिपूर्ण व्यवस्था एवं खुशी-खुशी मनाया जा रहा. छठ घाटों की सजावट की गई. छठी मइया के गीतों से माहौल भक्तिमय बना. छठ पूजा की सामग्री एक टोकरी जिसे डाला कहा जाता है. उस डाले के अंदर सभी सामानों को घाट तक ले जाया जाता है व व्रती महिलायें दंडवत लेट-लेट कर व पैदल यात्रा करके कई किलोमीटर दूर अपने घर से घाट तक जाती हैं. 

MP के सतना में संतोषी माता मंदिर में छठ पर्व की धूम
सतना में बिरला रोड स्थित संतोषी माता मंदिर के तालाब में पूर्वांचल के लोगों का सबसे बड़ा त्यौहार छठ पर्व धूमधाम से मनाया गया. सुहागिनी महिलाओं ने व्रत के तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्ध्य देकर सुख समृद्धि की कामना की. बुधवार को संतोषी माता मंदिर तालाब के आसपास मेला जैसा नजारा रहा. लोक आस्था और सूर्य उपासना के महापर्व छठ के तीसरे दिन बुधवार को देशभर में पूजा-अर्चना की गई. विभिन्न गंगानदी के घाटों, तालाबों, जलाशयों पर लाखों महिलाओं ने अस्त होते सूरज को अर्घ्य दिया. कल उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन होगा. 

सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने अज़ान पर जताई आपत्ति, कहा- लोगों की नींद खराब करते हैं

छत्तीसगढ़ के सीएम और पूर्व सीएम ने दी बधाई
छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित हीरापुर छठ तालाब एवं महादेव घाट पर छठ पूजा हुई. यहां प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रमन पहुंचे. वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी छठ की बधाई प्रदेशवासियों को दी. 

कोरिया के चिरमिरी में छठ घाट में लगा मेला
कोरिया जिले में भी सूर्य की उपासना और छठी मैया की पूजा के महापर्व छठ की शुरुआत नहाय खाय के साथ की गई. कोरिया में संतान प्राप्ति के साथ ही उनकी मंगलकामना के लिए लोगों ने प्रार्थना की और सूर्य देव को अर्घ्य दिया. चिरमिरी सहित आसपास के क्षेत्रों में छठ घाट प्रशासन की ओर से तैयार किया गया. जिम कॉम्प्लेक्स स्थित सरोवर मार्ग में भारी संख्या में महिलाएं अपने परिवार के साथ छठ घाट में पूजा अर्चना करने पहुंची और डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया. 

राजनांदगांव में डूबते सूर्य को अर्घ्य 
भगवान सूर्यदेव एवं छठी माता की आराधना का पर्व राजनांदगांव जिले में निवासरत उत्तर भारत के बिहार पटना वासियों ने कोरोना काल के चलते सादगी के साथ उल्लास पूर्वक मनाया. इस मौके पर छठ व्रति महिलाओं ने डूबते सूरज को अर्घ्य दिया और सुख समृध्दि की कामना की. छठ पूजा के लिए शहर के मिथिलाधाम गणेश मंदिर स्थित मोती तालाब में पूजा अर्चना के लिए व्यापक तैयारी की गई थी. तालाब घाट में साफ-सफाई कर सजावट की गई थी. इस अवसर पर छठ व्रतियों ने कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए सुपली में पूजा के फल-फूल सजाकर घाट पहुंचे और विधि विधान से पूजा अर्चना कर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया. राजनादगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडे ने भी घाट पर पहुंचकर सभी को छठ पर्व की बधाइयां दी.

बिलासपुर की अरपा नदी पर पहुंचे हजारों श्रद्धालू
छठ पूजा को लेकर छठव्रती दोपहर से ही बिलासपुर के अरपा नदी के तट पर बने छठ घाट पर पहुंचने लगे. गाजे-बाजे के साथ अरपा नदी के तट पर परिवार समेत पहुंचे हजारों की संख्या में लोग डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया. 

क्या है छठी मइया की कथा?
देश के कुछ राज्यों में छठ पूजा का विशेष महत्व माना गया है. मान्यता है कि छठ पूजा का व्रत करने से संतान की लंबी उम्र होती है. इससे जुड़ी पौराणिक कथा के अनुसार भगवान कृष्ण ने अभिमन्यु की पत्नी उत्तरा को छठ पूजा करने की सलाह दी थी तभी से महिलाएं यह व्रत करती हैं. छठ पूजा का त्योहार 4 दिनों तक चलता है और महिलाएं 36 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं और इस व्रत में सूर्य देवता का पूजन करती हैं.

शुभ मुहूर्त
छठ पर्व में बुधवार डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हुए छठी मैया की पूजा आराधना की गई. अब कल यानी गुरुवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रति महिलाओं व्रत खोलेंगी. 11 नवंबर को (उषा अर्घ्य) सूर्योदय का समय : सुबह 06:41 बजे है. 

WATCH LIVE TV

Trending news