कब पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करेगी छत्तीसगढ़ सरकार? मुख्यमंत्री बघेल ने दिया यह जवाब
Advertisement

कब पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करेगी छत्तीसगढ़ सरकार? मुख्यमंत्री बघेल ने दिया यह जवाब

मनवा कुर्मी समाज के एक कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से जब पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने को लेकर सवाल किया गया था. 

भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

रायपुरः पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर सियासत जारी है. केंद्र सरकार के बाद एक तरफ जहां बीजेपी शासित राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करके दामों को और घटा दिया है, लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों ने अब तक ऐसा नहीं किया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी लगातार इस मुद्दे पर सवाल किया जा रहा है. आज जब एक बार फिर उनसे पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. 

केंद्र इस तरह दाम कम करें
दरअसल, मनवा कुर्मी समाज के एक कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से जब पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि ''पेट्रोल डीजल के वैट में हुई कमी को लेकर कहा कि कोरोना के दौरान केंद्र ने जो दाम बढ़ाए हैं, उसे वापस ले लिया जाए. ऐसा करने से दाम अपने आप कम हो जाएंगे. अभी पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल डीजल के दाम को देखकर विचार किया जा रहा है.'' बता दें कि इससे पहले भी सीएम बघेल ने केंद्र सरकार को सलाह दी थी कि अगर सरकार यूपीए सरकार जितनी एक्साइज ड्यूटी कर दे तो दाम अपने-आप कम हो जाएंगे. 

हर फसल पर देंगे इनपुट सब्सिडी
वहीं धान खरीदी पर इनपुट सब्सिडी को लेकर सीएम बघेल ने कहा कि ''धान के समर्थन मूल्य को लेकर हो रही राजनीति नहीं होनी चाहिए, किसान कोई भी फसल ले सबको 9 हजार रुपए इनपुट सब्सिडी देंगे, केंद्र से निवेदन है कि हमें एथेनॉल बनाने की अनुमति दे दे. लेकिन केंद्र हमें इसकी अनुमति नहीं दे रहा है. बता दें कि प्रदेश में दिवाली के बाद अब धान की खरीदी शुरू होने वाली है. लेकिन इस मुद्दे पर राजनीति भी हो रही है. बीजेपी का कहना है कि सरकार को पहले खरीदी शुरू करवा देनी चाहिए थी. लेकिन ऐसा नहीं किया गया. 

वहीं उत्तर प्रदेश में गोबर खरीदी योजना शुरू करने के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ''गोबर खरीदी की योजना हमारी है. आज रासायनिक खाद्य की कमी से पूरा देश जूझ रहा है. जो किसान आज आर्थिक रूप से जूझ रहा है उसका समाधान गोधन न्याय योजना है.'' 

बता दें कि कांग्रेस शासित राज्यों ने अब तक पेट्रोल-डीजल पर वैट कम नहीं किया है. इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी वैट कम नहीं करने की बात कह चुके हैं. हालांकि पंजाब में मुख्यमंत्री चरण जीत सिंह चन्नी ने पेट्रोल-डीजल पर दाम कम किए है. ऐसे में अब सबकी निगाहें छत्तीसगढ़ सरकार पर भी टिकी है. हालांकि सीएम बघेल ने केंद्र सरकार से और एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग की है.

ये भी पढ़ेंः MP से पेट्रोल-डीजल ले जा रहे राजस्थान के लोगः बीजेपी बोली-राहुल-प्रियंका राजस्थान जाए और दाम कम करवाए

WATCH LIVE TV

Trending news