Chhattisgarh Unemployment Rate lowest: नंबर 2 से 1 में आया छत्तीसगढ़, बादशाहत रही बरकरार
Advertisement

Chhattisgarh Unemployment Rate lowest: नंबर 2 से 1 में आया छत्तीसगढ़, बादशाहत रही बरकरार

Chhattisgarh Unemployment Rate lowest in Country: छत्तीसगढ़ राज्य में सितंबर की बेरोजगारी दर अब तक का सबसे निचला स्तर 0.1 प्रतिशत है.देश में सबसे कम बेरोजगारी दर के मामले में छत्तीसगढ़ सबसे ऊपर है.

Chhattisgarh Unemployment Rate lowest

रूपेश गुप्ता/रायपुर:जून के बाद से लगातार तीन महीनों से छत्तीसगढ़ की बादशाहत बरकरार है. प्रदेश सबसे कम बेरोजगारी वाले प्रदेशों की श्रेणी में लगातार सबसे आगे है. ऐसे में स्वच्छता में नंबर दो आने के बाद हाल ही में आई रिपोर्ट काफी खुश करने वाली है.आंकड़ों की बात करें तो छत्तीसगढ़ राज्य के 99.90 प्रतिशत लोग किसी न किसी रोजगार से जुड़कर आजीविका प्राप्त कर रहे हैं.सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों से यह साबित हो गया है. छत्तीसगढ़ राज्य में सितंबर की बेरोजगारी दर अब तक का सबसे निचला स्तर 0.1 प्रतिशत है.देश में सबसे कम बेरोजगारी दर के मामले में छत्तीसगढ़ सबसे ऊपर है. 

बता दें कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा हाल ही में जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सितंबर महीने में बेरोजगारी दर 0.1 फीसदी दर्ज की गई है, जबकि सितंबर महीने में देश में बेरोजगारी दर का यह आंकड़ा 6.43 प्रतिशत रहा.देश के शहरी इलाकों में बेरोजगारी का आंकड़ा 7.70 फीसदी और ग्रामीण इलाकों में सितंबर महीने में 5.84 फीसदी रहा है. सरकार का कहना है कि न्यूनतम बेरोजगारी दर के मामले में छत्तीसगढ़ राज्य की इस उपलब्धि का कारण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए बनाई गई योजनाएं और नीतियां रही हैं.

Balod Dushhara: यहां एक साथ होती है भगवान राम और रावण की पूजा,अनोखी है छत्तीसगढ़ के इस गांव की परंपरा

शहर से लेकर गांव तक हर हाथ को काम मिला 
छत्तीसगढ़ में बीते पौने चार साल के भीतर अनेक ऐसे नवाचार हुए हैं.जिनसे शहर से लेकर गांव तक हर हाथ को काम मिला है.सीएमआईई द्वारा 1 अक्टूबर 2022 को बेरोजगारी दर के संबंध में जारी रिपोर्ट के मुताबिक सितम्बर 2022 में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में 0.1 फीसदी के साथ छत्तीसगढ़ शीर्ष पर है.वहीं इसी अवधि में 0.4 फीसदी के साथ असम दूसरे स्थान पर है. उत्तराखंड 0.5 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ तीसरे स्थान पर है.मध्यप्रदेश में यह आंकड़ा 0.9 प्रतिशत है और गुजरात में यह आंकड़ा 1.6 प्रतिशत रहा है. दूसरी ओर सितम्बर 2022 में सर्वाधिक बेरोजगारी दर के मामले में राजस्थान शीर्ष पर है, जहां 23.8 फीसदी बेरोजगारी दर दर्ज की गई है. वहीं जम्मू एवं काश्मीर में 23.2 फीसदी और हरियाणा में 22.9 फीसदी बेरोजगारी दर बताई गई है.त्रिपुरा में 17.0 फीसदी और झारखंड में 12.2 फीसदी बेरोजगारी दर दर्ज की गई है.

 

Trending news