सत्ता के सेमीफाइनल में जीते भूपेश बघेल, निकाय चुनाव में BJP का लगभग सूपड़ा साफ
Advertisement

सत्ता के सेमीफाइनल में जीते भूपेश बघेल, निकाय चुनाव में BJP का लगभग सूपड़ा साफ

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय चुनावों में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली है, जबकि बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. 

भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

रायपुरः छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय चुनावों में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है, कांग्रेस ने चार नगर निगम, 5 नगर पालिका और 6 नगर पंचायतों पर जीत दर्ज करते हुए अपना कब्जा जमा लिया है, जिसे भूपेश सरकार के लिए बड़ी जीत मानी जा रही है. बीजेपी को कई सीटों पर करारा झटका लगा है, जहां पहले उसका कब्जा था वहां भी उसे हार का सामना करना पड़ा है, भिलाई और रिसाली नगर निगम में कांग्रेस ने एक तरफा जीत दर्ज की है, जबकि बीरगांव और चरौदा में भी पार्टी को जीत मिली है. जबकि कई नगर पालिकाओं में कांग्रेस का प्रदर्शन शानदार रहा है. 

भिलाई और रिसाली नगर निगम में कांग्रेस का शानदार प्रदर्शन 
कांग्रेस ने भिलाई और रिसाली नगर निगम में शानदार प्रदर्शन किया है, भिलाई में कांग्रेस ने 38 वार्डों में जीत दर्ज की है, जबकि बीजेपी को 20, बसपा को 11 और अन्य को भी 11 वार्डों में जीत मिली है. यानि भिलाई में मेयर की कुर्सी कांग्रेस को मिलने वाली है. वहीं रिसाली नगर निगम में कांग्रेस को 22, भाजपा को 12 और अन्य को 07 सीटों पर जीत मिली है. जिससे रिसाली में भी कांग्रेस का मेयर बनना तय है. 

बीरगांव और चरौदा में कांग्रेस बहुमत से चूकी 
हालांकि बीरगांव और चरौदा नगर निगम में भी कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन यहां कांग्रेस बहुमत से चूक गई है, बीरगांव में कांग्रेस को 19, बीजेपी को 10, जेसीसीजे को 5 और निर्दलीय को 6 सीटों पर जीत मिली है. वहीं चरौदा में कांग्रेस को 22, भाजपा को 11 और अन्य को 7 सीटें मिली हैं. यानि इन दोनों नगर निगमों में कांग्रेस को मेयर बनाने के लिए निर्दलीयों पर निर्भर रहना होगा. हालांकि सीटों की संख्या के हिसाब से यहां भी कांग्रेस का मेयर बनना तय माना जा रहा है. 

नगर पालिकाओं में भी बजा कांग्रेस का डंका
वहीं बात अगर नगर पालिकाओं की जाए तो यहां भी कांग्रेस का डंका बजा है, कांग्रेस ने शिवपुर चरचा, सारंगढ़ (रायगढ़), बैकुंठपुर (कोरिया) में जीत दर्ज की है, जबकि जामुल (दुर्ग) में बीजेपी ने जीत दर्ज की है, इसके अलावा खैरागढ़ (राजनांदगांव) में मुकाबला टाई हो गया है. वहीं बात अगर नगर पंचायतों की जाए तो प्रेमनगर(सूरजपुर), नरहरपुर (कांकेर), कोंटा (सुकमा), भैरमगढ़ (बीजापुर), भोपालपट्टनम( बीजापुर), मारो(बेमेतरा) में कांग्रेस ने एक तरफा जीत दर्ज करते हुए बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया है. 

बघेल सरकार के कामों पर मुहर 
नगरीय निकाय चुनावों मिली जीत से कांग्रेस को उत्साहित नजर आ रही है. कांग्रेस को कुल 211 वार्डों में जीत मिली है, जबकि 92 वार्डों में बीजेपी ने बाजी मारी है, इसके अलावा 52 सीटें अन्य के खातों में गई है. जिससे माना जा रहा है कि जनता ने बघेल सरकार के कामों पर मुहर लगाई है. कांग्रेस की तरफ से बघेल सरकार के सभी मंत्रियों ने चुनाव का जिम्मा संभाल रखा था, जबकि सीएम बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने भी जमकर मेहनत की, जिससे कांग्रेस को निकाय चुनाव में बड़ी जीत मिली. 

सत्ता के सेमीफाइनल में जीते भूपेश बघेल
दरअसल, छत्तीसगढ़ में हुए इन नगरीय निकाय चुनावों को 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा था. जिसमें कांग्रेस की जीत ने सीएम भूपेश बघेल को बड़ी राहत दी है. इन चुनावों में जहां एक तरफ कांग्रेस का प्रदर्शन शानदार रहा तो दूसरी तरफ बीजेपी को चुनाव में तगड़ा झटका लगा. कांग्रेस ने बीजेपी की गढ़ मानी जाने वाली कई सीटों में सेंधमारी कर दी. जिससे सीएम बघेल का कद भी बढ़ा है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस चुनाव से सीएम भूपेश और मजबूत होंगे. क्योंकि हाल फिलहाल में जिस तरह से कांग्रेस में अंतकर्लह की खबरें सामने आ रही थी, उससे माना जा रहा था कि शायद इसका असर निकाय चुनाव में भी देखने को मिल सकता है. लेकिन तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए सीएम बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है. जिससे उनके कामकाज पर जनता की मुहर के तौर देखा जा रहा है. निकाय चुनावों में मिली जीत से 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भी अब कांग्रेस जोश से लबरेज नजर आ रही है. 

जीत से खुश हुए सीएम बघेल 
जीत के बाद सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यह जीत राहुल गांधी के संकल्पों पर सरकार के अमल की जीत है, यह जीत प्रदेश में अशांति, नकारात्मकता फैलाने की कोशिश करने वालों को जनता का लोकतांत्रिक मुंहतोड़ जवाब है. प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्रिमंडल के सहयोगियों सहित सभी कार्यकर्ताओं को बधाई. 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न 
निकाय चुनाव में मिली जीत के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया, राजधानी रायपुर में भी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने फटाखें फोड़कर जश्न मनाया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि 15 नगरीय निकाय चुनाव संपन्न हुए कांग्रेस की जीत ने तय कर दिया है कि जनता कांग्रेस के साथ है. आज मुख्यमंत्री की रीति-नीति योजनाओं की वजह से कांग्रेस को यह जीत मिली है. 2023 के विधानसभा चुनाव में भी पार्टी इसी तरह का प्रदर्शन दौहराएगी. 

ये भी पढ़ेंः कद्दावर भाजपा नेता और पूर्व मंत्री के गढ़ में कांग्रेस की सेंध, बीजेपी को बड़ा झटका

WATCH LIVE TV

Trending news