CG के किसानों के लिए बड़ी खबरः सीएम बघेल ने किया यह ऐलान, होगा फायदा
Advertisement

CG के किसानों के लिए बड़ी खबरः सीएम बघेल ने किया यह ऐलान, होगा फायदा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर बड़ा ऐलान किया है. जिससे किसानों को फायदा होगा.  

भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

रायपुरः छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. बघेल ने सरकार ने धान खरीदी पर बड़ा निर्णय लेते हुए धान खरीदी की तारीख बढ़ा दी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है. छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के लिए एक सप्ताह तक का समय बढ़ा दिया है, जो प्रदेश के किसानों के लिए सरकार का राहत भरा फैसला है. 

7 फरवरी तक होगी धान खरीदी 
छत्तीसगढ़ में पहले धान खरीदी 31 जनवरी तक होनी थी, लेकिन अब प्रदेश में धान की खरीदी 7 फरवरी तक होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ये घोषणा की है. सीएम की घोषणा के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है. बीते दिनों प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश से धान खरीदी का काम रूक गया था. किसानों ने शासन से धान खरीदी का समय बढ़ाने की मांग की थी. जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया. 

'वादा किया है तो निभाएंगे'
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ''सभी किसान भाईयों को बताना चाहता हूं कि धान खरीदी की तारीख अब 31 जनवरी 2022 से एक सप्ताह आगे बढ़ा दी गयी है. आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. वादा किया है तो निभाएंगे.'' दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की थी. बैठक के बाद उन्होंने धान खरीदी की निर्धारित अवधि को एक सप्ताह बढ़ाने का ऐलान किया. इसके अलावा सीएम ने अधिकारियों को सीधे सोसायटियों से मिलर्स द्वारा धान का उठाव किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं. 

इतनी हो चुकी है धान की खरीदी 
छत्तीसगढ़ में 21 जनवरी तक प्रदेश में 78.92 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी की जा चुकी है. यह इस साल के लक्ष्य का 75 प्रतिशत है. इस साल धान बेचने के लिए 24 लाख 5 हजार किसानों ने पंजीयन कराया है. धान का पंजीकृत रकबा 30 लाख 21 हजार हेक्टेयर है. इस साल पंजीकृत किसानों की संख्या में 2 लाख 52 हजार और रकबे में 2 लाख 28 हजार हेक्टेयर की बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि बारिश के चलते प्रदेश में धान खरीदी का काम रुक गया था. 

ये भी पढ़ेंः UT कांगरी के बाद एवरेस्ट फतह की तैयारी, छत्तीसगढ़ की बेटी ने कहा- जिंदा लौट सके वही असल पर्वतारोही

WATCH LIVE TV

Trending news