कैसे बुझेगी आग!! जल रहे जंगल.. वन्यप्राणी खतरे में और कर्मचारी हड़ताल पर
Advertisement

कैसे बुझेगी आग!! जल रहे जंगल.. वन्यप्राणी खतरे में और कर्मचारी हड़ताल पर

जिले में सेमरसोत अभ्यारण क्षेत्र के जंगलों में गर्मी शुरू होते ही हर साल की तरह इस साल भी आग लगने का मामला सामने आया है. हालात डरावने हो रहे हैं और ऐसी स्थिति में फॉरेस्ट कर्मचारी हड़ताल पर हैं. इन हालात में जंगलों में लगी आग को बुझाने में विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

कैसे बुझेगी आग!! जल रहे जंगल.. वन्यप्राणी खतरे में और कर्मचारी हड़ताल पर

शैलेंद्र सिंह/बलरामपुर: जिले में सेमरसोत अभ्यारण क्षेत्र के जंगलों में गर्मी शुरू होते ही हर साल की तरह इस साल भी आग लगने का मामला सामने आया है. हालात डरावने हो रहे हैं और ऐसी स्थिति में फॉरेस्ट कर्मचारी हड़ताल पर हैं. इन हालात में जंगलों में लगी आग को बुझाने में विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. मामले में वाइल्ड लाइफ की डीएफओ ने विभाग में कर्मचारियों की कमी का हवाला देते हुए जंगलों में लगी आग बुझाने में परेशानी बताई है. 

हर साल जंगलों में लगती है आग
बलरामपुर जिले में गर्मी के दिनों में हर साल वनों में आगजनी का मामला सामने आता है. बावजूद इसके विभाग अब तक इसे रोकने के लिए कोई ठोस कदम उठाने में नाकाम साबित हुआ है. हर साल गर्मी के दिनों में हरे भरे जंगल आग की लपटों में जलकर राख हो जाते हैं. ताजा मामला जिले में सेमरसोत रिजर्व फारेस्ट के कंडा गांव का है जहां इस समय जंगल मे भीषण आग लगी हुई है और विभाग के फारेस्ट गार्ड से लेकर डिप्टी रेंजर तक सभी अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर बैठे हुए हैं. वनों में लगातार आगजनी से पेड़ पौधों के अलावा वन्यप्राणियों के जीवन पर भी संकट मंडरा रहा है. 

जलते जंगलों को कैसे बचाएंगे
एक तरफ विभाग वनों को आग से बचाने के लिए स्लोगन और कार्यशाला का आयोजन करता है, लेकिन दूसरी तरफ जमीनी हकीकत कुछ और ही मजर आती है.  जिले के अभ्यारण क्षेत्र में लगातार वनों में आग लगने की घटना सामने आ रही है और इस पर रोक लगाने में विभाग नाकाम साबित हो रहा है. मामले में वाइल्ड लाइफ की डीएफओ प्रभाकर खलखो ने बताया है कि कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से विभाग में स्टाफ की कमी है और अब रेंजर और फ़ायर वॉचार की मदद से वनों को आग से बचाया जा रहा है. बता दें वनों में आगजनी की घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों को जेल भेजने का भी प्रावधान है. फिलहाल वन विभाग के कर्मचारी हड़ताल पर हैं और जिले में वनों में आगजनी की घटना लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में जलते जंगलों को कैसे बचाएंगे ये बड़ा सवाल है.

 

WATCH LIVE TV

Trending news