ISRO के अंतरिक्ष यान लैंडिंग मिशन में अहम भूमिका में होगा IIT भिलाई, MOU किया साइन
Advertisement

ISRO के अंतरिक्ष यान लैंडिंग मिशन में अहम भूमिका में होगा IIT भिलाई, MOU किया साइन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रक्षेपण और अंतरिक्ष यान कार्यक्रमों में अब आईआईटी भिलाई भी अहम भूमिका निभाने वाला है.

ISRO के अंतरिक्ष यान लैंडिंग मिशन में अहम भूमिका में होगा IIT भिलाई, MOU किया साइन

भिलाई: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रक्षेपण और अंतरिक्ष यान कार्यक्रमों में अब आईआईटी भिलाई (IIT Bhilai) भी अहम भूमिका निभाने वाला है. आईआईटी भिलाई नेविगेशन सिस्टम डेनलप करेगा. आईआईटी भिलाई का इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस (ईईसीएस) विभाग इसरो के साथ एनालॉग, डिजिटल, मिश्रित सिग्नल वीएलएसआई सर्किट डिजाइन, हार्डवेयर सुरक्षा और वायरलेस नेटवर्क जैसे क्षेत्रों की प्रशिक्षण और अनुसंधान गतिविधियों में रिसर्च करेगा .आईआईटी भिलाई और इसरो इनर्शियल सिस्टम लिडर यूनिट (आईआईएसयू) के बीच इस संबंध में एमओयू (MOU) भी साइन हो गया है.

टाइम ऑफ फ्लाइट सिस्टम
आईआईटी भिलाई लैंडिंग मिशन के लिए इनर्शियल सेंसर की मदद के लिए नेविगेशन सिस्टम विकसित करेगा. खासतौर पर आईआईटी रोबोट के साथ अंतरिक्ष मिशन के लिए लक्षित सिस्टम-ऑन-चिप सीएमओएस इमेज सेंसर के साथ एक टाइम-ऑफ-फ्लाइट विकसित करने में हेल्प करेगा. इस मिशन को लेकर आईआईएसयू तिरुवनंतपुरम और आईआईटी भिलाई आवश्यक तकनीकों के डेवलपमेंट के लिए साथ काम करने के लिए सहमत हुए हैं. 

इस बारे में आईआईएसयू तिरुवनंतपुरम के निदेशक डॉ. डी. सैम दयाला देव ने MOU पर साइन किए हैं. केएस नंदनकुमार, उषा के, निशा दत्न (आईआईएसयू से पीआई) और श्रीजा आई. भी इस दौरान मौजूद रहे. आईआईटी भिलाई के निदेशक प्रोफेसर रजत मूना की ओर से डॉ. बरुन गोरेन ने हस्ताक्षर किए. इसके अलावा प्रोफेसर संतोष विश्वास और डॉ कपिल जैनवाल (आईआईटी भिलाई के पीआई) भी इस मौके पर मौजूद थे.

एमओयू पर आईआईटी ने इस एक दो नहीं बल्कि प्रदेश में सर्वाधिक 15 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. जानी मानी कई यूनिवर्सिटी के साथ भी जुड़े हैं. कोरिया, चाइना व ताइवान की यूनिवर्सिटी से स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम पर भी समझौते किए गए. इसरो के अलावा आईआईटी कानपुर, नेशनल यूनिवर्सिटी ताइवान, रविवि विवि रायपुर, 36 एनआईसी, सीएमईटी, सीएसआईआर, इंफीनियोन टेक्नोलॉजी, रायपुर रेल मंडल, बीएसपी, वारा टेक्नोलॉजी, वीफोन लैब्स, सीबीडीए फर्म, एनएसपीसीएल, ईसीओ मटेरियल कनाडा, रायपुर एम्स, बिलासपुर बिजनेस इन्क्यूबेशन, सीडॉट, उद्योग मंत्रालय, एसआरएम यूनिवर्सिटी, सेंटर फॉर पॉलिसी, एनआईटी सिक्किम आदि के साथ एमओयू हस्ताक्षर किए हैं. 

Watch Live Tv

Trending news