माफियाओं ने कब्रिस्तान को भी नहीं बख्शा, खनन के लिए कर ली खुदाई, दिखने लगे कंकाल

कटघोरा क्षेत्र जेन्जरा ग्राम पंचायत के गोड़मा नाला के पास माफिया कब्रिस्तान में जहां सालों पुरानी लाशें दफन हैं उस जमीन को खोदा जा रहा है. जिसके कारण यहां दफन लाशों के कंकाल भी अब दिखने लगी हैं.माफियां यहां से मिट्टी ले जाकर बेच रहे हैं, लेकिन खरीदने वाले को यह नहीं पता कि इस मिट्टी में लाशें दफन हैं.

माफियाओं ने कब्रिस्तान को भी नहीं बख्शा, खनन के लिए कर ली खुदाई, दिखने लगे कंकाल
कब्रिस्तान की जमीन पर उत्खनन

नीलम पड़वार/कोरबा: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं के हौसले और भी बुलंद होते जा रहे हैं. रात के अधेरे में उत्खनन करने वालों ने अब श्मशान को भी नहीं छोड़ा. कटघोरा क्षेत्र जेन्जरा ग्राम पंचायत के गोड़मा नाला के पास माफिया कब्रिस्तान में जहां सालों पुरानी लाशें दफन हैं उस जमीन को खोदा जा रहा है. जिसके कारण यहां दफन लाशों के कंकाल भी अब दिखने लगी हैं.माफियां यहां से मिट्टी ले जाकर बेच रहे हैं, लेकिन खरीदने वाले को यह नहीं पता कि इस मिट्टी में लाशें दफन हैं.

ये भी पढ़ें-30 लाख साल पुराना डायनासोर युगीन विलुप्त फर्न प्रजाति का 2000 वर्ष पुराना पेड़ हुआ नष्ट

रात के अंधेरे में खोदकर निकाला जाती है मिट्टी
सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात में जेन्जरा के ग्रामीणों ने गोड़मा नाला में रात में खुदाई करते एक ट्रेक्टर को पकड़ लिया. जो मरघट के पास की मिट्टी को खोदकर ले जा रहा था. गांव के कोटवार तथा सरपंच मनीराम बिंझवार को इसकी सूचना दी गई. मौके पर पहुंचकर देखा तो कई जगह जहां पुरानी लाशें दफन थी, वहां की मिट्टी को खुदाई कर ट्रेक्टर में भरा जा रहा था. ट्रेक्टर को ग्रामीणों ने अपने कब्जे में लेकर कटघोरा थाना को सूचित किया. ट्रेक्टर चालक ने बताया कि ट्रेक्टर कटघोरा के लक्ष्मी लहरे का है और वो रोज रात के अंधेरे में अन्य ट्रैक्टरों के साथ यहां से रेत व मिट्टी निकालने का काम करवाते हैं.

खनिज विभाग की निष्क्रियता आई सामने
गौरतलब है कि खनिज विभाग की निष्क्रियता से क्षेत्र में अवैध उत्खनन का काम रात के अंधेरे में जोरों से चल रहा है.लेकिन इन पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से इनके हौसले दिन पर दिन बुलंद होते जा रहे हैं.

Watch LIVE TV-