छत्तीसगढ़ के पंचायत चुनाव पर ऐलान जल्द, कोंग्रेस-बीजेपी तैयारियों में जुटी
X

छत्तीसगढ़ के पंचायत चुनाव पर ऐलान जल्द, कोंग्रेस-बीजेपी तैयारियों में जुटी

मध्यप्रदेश उपचुनाव के बाद अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) को लेकर चर्चा जोरों पर है. राज्य में 15 शहरों में चुनाव होना है. बताया जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग  पंचायत चुनाव  को लेकर जल्द घोषणा करने वाला है.

छत्तीसगढ़ के पंचायत चुनाव पर ऐलान जल्द, कोंग्रेस-बीजेपी तैयारियों में जुटी

रायपुर: मध्यप्रदेश उपचुनाव के बाद अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) को लेकर चर्चा जोरों पर है. राज्य में 15 शहरों में चुनाव होना है. बताया जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग  पंचायत चुनाव  को लेकर जल्द घोषणा करने वाला है. 12 नवम्बर यानी आज निर्वाचन आयोग की बैठक होनी है. इसमें आयोग चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करेगा.

15 शहरों में निकाय चुनाव
बता दें छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों का कार्यकाल पहले ही पूरा हो चुका है. इसे लेकर आम चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना (Corona) के चलते ये लंबे समय से टलते जा रहे हैं. चुनाव को लेकर नई मतदाता सूची भी तैयार कर ली गई है और शहरों में मतदान केंद्रों की लिस्ट भी तैयार बताई जा रही है. आज की बैठक में तैयारियों पर समीक्षा के बाद ऐलान हो सकता है.  दिसम्बर के अंत या जनवरी के पहले हफ्ते में चुनाव कराए जा सकते हैं. बता दें 15 शहरों में निकाय चुनाव के अलावा कुछ नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के वार्डों में पार्षद के लिए उप चुनाव भी होने हैं. ये उप चुनाव भी इसी के साथ करवाए जा सकते हैं. छत्तीसगढ़ में नगरीय निकायों के चुनाव दिसम्बर 2019 में हुए थे.  

निर्वाचन बैठक
दुर्ग जिले के पांच नगरीय निकायों में होने वाले चुनावों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी आज बैठक लेंगे, जिसमें दुर्ग जिले के नगरी निकाय में होने वाले चुनावों की तैयारी का जायजा लिया जाएगा. दीवाली के बाद अब राजनीतिक दल भी चुनाव की तैयारी में भीड़ गए हैं. कोंग्रेस बीजेपी सहित तमाम नेता अब तौयारी में जुट गए हैं. दुर्ग जिले के नगर निगम भिलाई, व रिसाली निगम, नगर पालिका परिषद जामुल और नगर पंचायत उतई के एक वार्ड में अक्टूबर महीने में चुनाव कराए जाने की तैयारी थी. वहीं नगर निगम भिलाई चरोदा का कार्यकाल साल 2022 के जनवरी महीने में पूरा हो रहा है. यहां नवंबर-दिसंबर में चुनाव कराया जाना है.

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का इतिहास देखिए, क्यों हो रही है नाम बदलने की मांग, इससे पहले क्या था इसका नाम?

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा नगर निगम भिलाई-चरोदा को छोड़कर शेष चार निकायों का चुनाव तीन माह के लिए स्थगित किए जाने के बाद अब निर्वाचन अधिकारी स्थानीय तैयारियों को लेकर आज बैठक ले रहे हैं. आपको बता दे कि इन निकायों का भी चुनाव भिलाई-चरोदा निगम के साथ नवंबर-दिसंबर महीने में कराए जाने का उल्लेख था, लेकिन अब तक चुनाव नहीं हो सके हैं. वही भिलाई नगर निगम का मेयर का पद पिछले 2 साल से खाली पड़ा है आज होने वाली बैठक के बाद चुनावी तारीख और आचार संहिता भी तय हो जाएगी.

112 करोड़ रुपए स्वीकृत
चुनाव की घोषणा से पहले सरकार ने नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने इन शहरों में विकास कार्यों के लिए 112 करोड़ रुपए स्वीकृत किये हैं.  इसमें नगर निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली के लिए 10-10 करोड़ रुपए और नगर निगम भिलाई-चरोदा के लिए 39 करोड़ रुपए मिलेंगे. 

Watch Live TV

Trending news