किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आएगी PM Kisan योजना की 10वीं किस्त, रजिस्ट्रेशन से पहले जरूर जान लें ये बातें
X

किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आएगी PM Kisan योजना की 10वीं किस्त, रजिस्ट्रेशन से पहले जरूर जान लें ये बातें

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए घर बैठे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इसके लिए आवेदक किसान के पास खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है.

किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आएगी PM Kisan योजना की 10वीं किस्त, रजिस्ट्रेशन से पहले जरूर जान लें ये बातें

भोपालः पीएम किसान निधि की अगली किस्त का इंतजार कर रहे एमपी के किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल ऐसी जानकारी आ रही है कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त जल्द ही खातों में आने वाली है. सरकार के स्तर पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए सभी कार्रवाई पूरी की जा रही है. बताया जा रहा है कि अक्टूबर माह के अंत में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त के पैसे किसानों के खातों में आने शुरू हो जाएंगे. इसलिए किसान अपने आवेदन की जानकारी फिर से चेक कर लें.  

पीएम किसान निधि योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपए भेजती है. ये रुपए 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में किसानों के खातों में हर 4 महीने बाद भेजे जाते हैं. देशभर के 12 करोड़ किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. ऐसी भी खबरें हैं कि सरकार इस राशि को बढ़ाने पर विचार कर रही है. हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर इस दिशा में कुछ नहीं कहा गया है.  

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन (Registration Process)
पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए घर बैठे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इसके लिए आवेदक किसान के पास खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. सबसे पहले आवेदक को pmkisan.nic.in पर लॉगइन करना होगा. 

इसके बाद Farmer Corner के लिंक पर क्लिक कर New Farmer Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मांगी गई जानकारी जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि भरनी होगी. फार्म भरने के बाद राज्य को चुनने का विकल्प मिलेगा. किसानों को अपनी निजी जानकारियों के साथ ही खेती से जुड़ी जानकारी भी मुहैया करानी होगी. 

बता दें कि 18 से 40 साल का कोई भी किसान पीएम किसान योजना का लाभ उठा सकता है. अधिकतम 2 हेक्टेयर जमीन के मालिक किसान ही इस योजना का लाभ ले सकता है.  

इस बात का रखें ध्यान
पीएम किसान निधि योजना के लिए Aadhaar Authentication अनिवार्य हो गया है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति रजिस्ट्रेशन फार्म भरता है तो इससे पहले ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका मौजूदा मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक होना जरूरी है. बता दें कि किसान PM Kisan Yojana में अपने आवेदन की स्थिति आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके ही देख सकते हैं. 

Trending news