रायपुर में 51 फुट रावण दहन के बाद बोले सीएम बघेल, छत्तीसगढ़ में है रामराज्य
X

रायपुर में 51 फुट रावण दहन के बाद बोले सीएम बघेल, छत्तीसगढ़ में है रामराज्य

सीएम ने कहा कि यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत और अंधकार पर प्रकाश की जीत के रूप में मनाते हैं. 

रायपुर में 51 फुट रावण दहन के बाद बोले सीएम बघेल, छत्तीसगढ़ में है रामराज्य

रायपुरः छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी दशहरे का पर्व धूमधाम से मनाया गया. रायपुर के WRS कॉलोनी मैदान में सबसे बड़े 51 फुट रावण बनाया गया था, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर में रावण के पुतले का दहन किया. इस दौरान जमकर भगवान श्रीराम के जयकारे लगे. सीएम बघेल ने राज्य की जनता को दशहरा की बधाई दी और छत्तीसगढ़ से राम का नाता भी दोहराया. 

छत्तीसगढ़ में है रामराज्य
रावण दहन देखने दशहरा मैदान में हजारों की संख्या में लोग जुटे हुए थे, जिसे ही रावण दहन किया गया लोगों ने अपने मोबाइल की फ्लैश लाइट ऑन कर अद्भुत नजारे को अपने कैमरे में कैद किया. इस दौरान सीएम ने जनसमहू को संबोधित करते हुए कहा कि ''छत्तीसगढ़ में रामराज्य है. क्योंकि छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल रहा है. इसलिए हम लोग श्रीराम को छत्तीसगढ़ की भांजे के रूप में देखते हैं. यही छत्तीसगढ़ है, जहां शबरी के जूठे बेर भगवान रामचंद्र ने खाये थे. छत्तीसगढ़ के वनों में उन्होंने वनवास का लंबा समय बिताया है. इसलिए वनवासी राम के रूप में भी जानते हैं. चंदखुरी में माता कौशिल्या जी की मंदिर का स्थापना किया गया और तीन दिवसीय का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया.''

छत्तीसगढ़ में रहे हैं भगवान श्रीराम 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भगवान रामचंद्र ने छत्तीसगढ़ में 10 साल बिताए थे. इसलिए उनका छत्तीसगढ़ से गहरा नाता है. उन्होंने कहा कि हर साल हम ऊंचा से ऊंचा पुतला बनाते हैं. ताकि यह बता सकें कि अगर अहंकार या बुराई कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, उनका सर्वनाश होना तय है. 

सीएम ने कहा कि यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत और अंधकार पर प्रकाश की जीत के रूप में मनाते हैं. इस मौके पर सीएम ने कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ में भगवान के 10 वर्ष बीते. आज विजयादशमी के अवसर पर हम संकल्प लेते हैं कि छत्तीसगढ़ में रामराज्य स्थापित करेंगे. इस मौके पर उन्होंने प्रदेश की जनता को दशहरे की शुभकामना और बधाईयां दीं.

जशपुर हादसे पर जताया दुख 
इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जशपुर में हुए दर्दनाक सड़क हादसे पर दुख जताया, सीएम ने कहा कि यह बेहद शर्मनाक और दर्दनाक और बेहद ही दुःखद है. इस विषय को लेकर हमने पुलिस प्रशासन, एसपी और डीएम को निर्देश दिया है. मामले के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. सीएम ने कहा कि मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः कवर्धा में कर्फ्यू के बीच किया गया रावण का दहन, नहीं निकाली गई परंपरागत शाही सवारी 

WATCH LIVE TV

Trending news