छत्तीसगढ़: CM बघेल का केंद्र सरकार को पत्र, कोयले की रॉयल्टी राशि देने की मांग
Advertisement

छत्तीसगढ़: CM बघेल का केंद्र सरकार को पत्र, कोयले की रॉयल्टी राशि देने की मांग

 सीएम बघेल ने राशि को जल्द से जल्द देने की मांग को लेकर केन्द्रीय कोयला खान एवं संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी को पत्र लिखा है.

CM बघेल का केंद्र सरकार को पत्र

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सूबे में संचालित खदानों से निकाले गए कोयले की 4140 करोड़ रूपये की रॉयल्टी राशि देने की मांग की है. सीएम बघेल ने राशि को जल्द से जल्द देने की मांग को लेकर केन्द्रीय कोयला खान एवं संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी को पत्र लिखा है.

सीएम ने लिखा केंद्रीय मंत्री को पत्र
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्रीय कोयला खान एवं संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी को भेजे गये पत्र में भारतीय संविधान में उल्लेखित प्रावधानों, खनिज अधिनियम और माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा जारी आदेश का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि राज्य के हित में केंद्र सरकार को राशि देनी चाहिए.

इतनी राशि केंद्र के पास जमा
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ से आठ कोल आवंटियों द्वारा 295 रूपये प्रति मीट्रिक टन की दर से एडिशनल लेव्ही की राशि भारत सरकार के कोल मंत्रालय के पास जमा की गई है. इनमें जायसवाल निको लिमिटेड द्वारा 112.35 करोड़ रूपये, जिंदल पावर लिमिटेड द्वारा 1185.20 करोड़ रूपये, जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड द्वारा 2082.23 करोड़ रूपये, मोनेट इस्पात लिमिटेड द्वारा 238.09 करोड़ रूपये, प्रकाश इण्डस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 234.22 करोड़ रूपये, आरएपीएल (सारडा एनर्जी लिमिटेड) 142.63 करोड़ रूपये और राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड द्वारा 145.49 करोड़ रूपये की एडिशनल लेव्ही जमा की गई है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन संस्थानों द्वारा जमा की गई राशि को छत्तीसगढ़ सरकार को उपलब्ध कराने की मांग की है.

Trending news