close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव 2019: बीजेपी और कांग्रेस में होगी सीधी टक्कर

लोकसभा चुनाव 2019 में चित्रकोट से विधायक दीपक बैज को कांग्रेस ने बस्तर से लोकसभा का टिकट दिया था और वे जीत गए थे. इसके बाद उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव 2019: बीजेपी और कांग्रेस में होगी सीधी टक्कर
2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी ने लच्छूराम कश्यप को टिकट दिया था, जिन्हें कांग्रेस के दीपक बैज ने हराया था.

विवेक शुक्ला/नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के चित्रकोट उपचुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों की ओर से तैयारियां तेज हो गई है . उम्मीदवारों के नाम सामने आने के बाद नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है.  इस सीट पर मुख्य रुप से मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही माना जा रहा है. कांग्रेस ने इस सीट से राजमन वेंजाम पर भरोसा जताते हुए चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने लच्छूराम कश्यप पर एक बार फिर जीत की आशा बांधी है.

कौन है कांग्रेस प्रत्याशी राजमन वेंजाम
कांग्रेस के प्रत्याशी राजमन वेंजाम जगदलपुर से ग्रामीण कांग्रेस के अध्यक्ष है. टिकट के लिए चार नामों की चर्चा सबसे ज्यादा थी. इनमें सांसद दीपक बैज की पत्नी पूनम बैज, बलराम मौर्य, रुक्मणी कर्मा और राजमन वेंजाम का नाम था. कांग्रेस आलाकमान ने अंत में राजमन वेंजाम पर भरोसा दिखाते हुए टिकट दे दिया.

 

कौन है बीजेपी प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप
2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी ने लच्छूराम कश्यप को टिकट दिया था, जिन्हें कांग्रेस के दीपक बैज ने हराया था. बीजेपी ने एक बार फिर उसी नाम पर विश्वास करते हुए लच्छूराम को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी का तर्क है कि हारने के बाद लच्छूराम ने क्षेत्र में अपनी सक्रियता बढ़ाई है, जिसका फायदा उपचुनाव में बीजेपी को मिलेगा.

क्यों हो रहा उपचुनाव
लोकसभा चुनाव में चित्रकोट से विधायक दीपक बैज को कांग्रेस ने बस्तर से लोकसभा का टिकट दिया था और मोदी लहर के बावजूद दीपक बैज ने जीत हासिल की थी. सांसद बनने के बाद दीपक बैज ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद ये सीट खाली हुई थी. सांसद दीपक बैज यहां से दो बार विधायक रह चुके हैं. अब 21 अक्टूबर को इस सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान होना है और 24 अक्टूबर को परिणाम आएंगे.