छत्तीसगढ़: शिक्षा व्यवस्था पर नहीं होगा LOCKDOWN का असर, CM बघेल ने शुरू किया ऑनलाइन पोर्टल

कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में खाने-पीने की चीजें और दवाईयों के अलावा सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है. स्कूल और संस्थान भी बंद हैं. लेकिन बच्चों की शिक्षा व्यवस्था पर लॉकडाउन का असर ना पड़े इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है.

छत्तीसगढ़: शिक्षा व्यवस्था पर नहीं होगा LOCKDOWN का असर, CM बघेल ने शुरू किया ऑनलाइन पोर्टल
फाइल फोटो

रायपुर: कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में खाने-पीने की चीजें और दवाईयों के अलावा सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है. स्कूल और संस्थान भी बंद हैं. लेकिन बच्चों की शिक्षा व्यवस्था पर लॉकडाउन का असर ना पड़े इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है. सीएम भूपेश बघेल ने ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘‘ नाम के पोर्टल का शुभारंभ किया है.

स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट cgschool.in (सीजीस्कूलडाटइन) पर कक्षा एक से 10 तक विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के संसाधनों को उपलब्ध कराया है. ऑनलाइन इंटरएक्टिव कक्षाओं से शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे.

ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए बच्चों को ऑनलाइन होम वर्क भी दिया जाएगा. उसे वे घर पर ही अपनी कॉपी में हल करेंगे और अपने मोबाइल से फोटो खींचकर उसे पोर्टल पर अपलोड कर देंगे. इसके बाद संबंधित शिक्षक उसे ऑनलाइन जांच कर वापस विद्यार्थियों को भेज देंगे. इस प्रकार विद्यार्थी घर बैठे ही अपनी कमजोरियों को समझ कर उन्हें दूर कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें : CM शिवराज सिंह चौहान ने थाने में लगाया फोन, बोले- पुलिस वाले हैं मध्य प्रदेश के रियल हीरो

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद इस पोर्टल का उपयोग लगातार होता रहेगा. छत्तीसगढ़ के दूरस्थ अंचलों एवं विषय शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों के लिए भी ये कार्यक्रम उपयोगी होगा.

WATCH LIVE TV: