CG: गन्ना किसानों की समस्या को लेकर CM बघेल ने लिखा केंद्र सरकार को पत्र, मांगी ये मदद

लॉकडाउन की वजह से किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसीलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के गन्ना उत्पादक किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए केन्द्रीय खाद्य मंत्री पासवान को पत्र लिखा है.

CG: गन्ना किसानों की समस्या को लेकर CM बघेल ने लिखा केंद्र सरकार को पत्र, मांगी ये मदद
फाइल फोटो

रायपुर: लॉकडाउन की वजह से किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसीलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के गन्ना उत्पादक किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए केन्द्रीय खाद्य मंत्री पासवान को पत्र लिखा है. उन्होंने छत्तीसगढ़ को शक्कर के विक्रय के लिए 50 हजार मीट्रिक टन का कोटा एकमुश्त जारी करने का आग्रह किया है.

सीएम बघेल ने बताई किसानों की समस्या
सीएम भूपेश बघेल ने पत्र में लिखा है कि कोरोना जनित परिस्थितियों के कारण प्रदेश के गन्ना उत्पादक कृषक सदस्यों की गंभीर समस्या की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं. भारत सरकार द्वारा जून 2018 से शक्कर विक्रय हेतु मासिक कोटा जारी किया जा रहा है, शक्कर कारखानों को आवंटित कोटे के अंतर्गत ही शक्कर विक्रय की पात्रता है. इसके पहले भी पत्रों द्वारा आपका ध्यानाकर्षण किया गया था, लेकिन शक्कर विक्रय हेतु छूट अब तक नहीं मिली है.

किसानों को नहीं हो रहा भुगतान
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा कि प्रदेश में चार शक्कर कारखाने सहकारी क्षेत्र में संचालित है, वर्तमान पेराई सीजन 2019-20 में 35 हजार कृषकों द्वारा 195 करोड़ रुपए मूल्य का 7 लाख 44 हजार 309 मीट्रिक टन गन्ना का विक्रय कारखानों को किया गया है. लेकिन प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण गन्ना किसानों को भुगतान नहीं हो पा रहा है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: कोरोना संकट के बीच ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों का होगा COVID-19 टेस्ट

किसानों की मदद करें केंद्र सरकार

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि कोरोना जनित परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसानों एवं सहकारी शक्कर कारखानों के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए गन्ना उत्पादकों के समक्ष उत्पन्न गंभीर समस्या के निराकरण के लिए 50 हजार मीट्रिक टन का कोटा एक मुश्त जारी किया जाए, जिसे विशेष परिस्थितियों में प्रत्येक महीने जारी किए जाने वाले कोटे से मुक्त रखा जाए.

watch live tv: