CM कमलनाथ ने की उद्योगपतियों के साथ राउंड टेबल मीटिंग, निवेश को लेकर किए ये बड़े ऐलान

 दिल्ली में सीएम कमलनाथ ने उद्योगपतियों के साथ राउंड टेबल मीटिंग की. जिसमें मुख्य सचिव एस आर मोहंती भी शामिल हुए.

CM कमलनाथ ने की उद्योगपतियों के साथ राउंड टेबल मीटिंग, निवेश को लेकर किए ये बड़े ऐलान
सीएम कमलनाथ ने किए बड़े ऐलान

दिल्ली: कमलनाथ सरकार मध्य प्रदेश में निवेश लाने की कोशिशों में जुटी है. इसी के तहत आज दिल्ली में सीएम कमलनाथ ने उद्योगपतियों के साथ राउंड टेबल मीटिंग की. जिसमें मुख्य सचिव एस आर मोहंती भी शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम कमलनाथ ने उद्योगपतियों को प्रदेश में निवेश लगाने के फायदे बताए.

उद्योगपतियों के साथ राउंट टेबल मीटिंग में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि सरकार प्रदेश को संभावनाओं का प्रदेश बनाना चाहती है. यहां जमीन, श्रमिक और बाजार तीनों हैं.  देश का करीब 60 फीसदी बाजार मध्य प्रदेश और उसके आसपास ही है. प्रदेश में व्यापार को बढ़ावा देकर विकास को तेज किया जाएगा. उन्होंने निवेश के दौरान कारोबारियों की समस्याएं सुलझाने का भी वादा किया.

सीएम कमलनाथ की बड़ी बातें-

1. 100 करोड़ से कम लागत वाले कारोबार को मेगा उद्योग माना जाएगा. लेकिन वे सरकार की सहायता पाने के पात्र तभी होंगे, जब कारोबार से 500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा.

2. समयबद्ध निकासी अधिनियम के तहत विभिन्न निवेश परियोजनाओं की स्थापना के लिए लाइसेंस और मंजूरी प्रदान की जाएगी. उद्योगों को 7 दिन के अंदर-अंदर 40 से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराई जाएगी.

3.पहले टेक्सटाइल पार्क की सीमा और औद्योगिक पार्क से बाहर आने वाली गारमेंट इकाइयां प्रोत्साहन के लिए पात्र नहीं थीं,  लेकिन अब उन्हें प्रोत्साहन दिया जाएगा.

4.कारोबार में अब 5 करोड़ से ज्यादा का मूल निवेश वालों को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

5.देवास के बरलाई में पीपीपी मॉडल के तहत गारमेंट पार्क बनाया जाएगा.

6.वस्त्र निर्माण के लिए और अधिक प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा.

7.कपड़ा क्षेत्र में समग्र और एकीकृत इकाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए नीति बनाई जाएगी.

8.राज्य सरकार ने मुख्य सचिव एस आर मोहंती की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है.ये समिति कपास के किसानों के फायदे के लिए काम करेगी.

9.सीहोर जिले के बड़ियाखेड़ी में 60 एकड़ क्षेत्र में प्लग एंड प्ले औद्योगिक पार्क विकसित किया जाएगा. जो भोपाल से केवल 28 किलोमीटर दूर है.