close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुबई दौरे पर रवाना हुए CM कमलनाथ, बिजनेस लीडरशिप फोरम में होंगे शामिल

मध्य प्रदेश (Bhopal)  के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) मंगलवार (5 नवबंर) को दो दिन की दुबई (Dubai) यात्रा पर रवाना हो गए हैं. सीएम कमलनाथ दिल्ली (Delhi) से सुबह करीब साढ़े दस बजे दुबई के लिए रवाना हुए. 

दुबई दौरे पर रवाना हुए CM कमलनाथ, बिजनेस लीडरशिप फोरम में होंगे शामिल
सीएम कमलनाथ की फाइल फोटो.

भोपाल: मध्य प्रदेश (Bhopal)  के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) मंगलवार (5 नवबंर) को दो दिन की दुबई (Dubai) यात्रा पर रवाना हो गए हैं. सीएम कमलनाथ दिल्ली (Delhi) से सुबह करीब साढ़े दस बजे दुबई के लिए रवाना हुए. 

दुबई में वह 6 नवंबर को होने वाली बिजनेस लीडरशिप फोरम में हिस्सा लेंगे. मैग्निफिसेंट एमपी के जरिए देश और दुनिया के निवेशकों में भरोसा कायम करने के बाद अब कमलनाथ सरकार विदेशों में जाकर निवेशकों में संभावनाएं खोज रहे हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने दुबई से की है.

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री कमलनाथ अधिकारियों के साथ पांच और छह नवंबर को दुबई में निवेशकों से चर्चा करेंगे. इसके बाद दूसरे दौरे में सीएम ब्रिटेन, चीन, जापान का दौरा करेंगे. सीएम कमलनाथ UAE फोरम में शामिल होंगे. इस फोरम का आयोजन UAE के कैबिनेट सदस्य शेख नाहयान मुबारक अल नाहयान की तरफ से कराया गया है. इस फोरम में दुनिया भर के उद्योगपति भी शामिल होंगे. मुख्यमंत्री कमलनाथ इस कार्यक्रम में उद्योगपतियों से प्रदेश में निवेश को लेकर चर्चा करेंगे.  

कई विदेशी कंपनियां दे चुकी हैं निवेश के प्रस्ताव
प्रदेश में इजराइल की एवगोल, ब्राजील की फैटीसा, नार्वे की स्टेटक्राफ्ट, अमेरिका की पारफार्मा, टेक्नो ऑटोमेटिव, केस न्यू हॉलैंड और प्रॉक्टर एंड गैंबल के साथ जापान की ब्रिजस्टोन कंपनियां निवेश के प्रस्ताव दे चुकी हैं. इजराइल की एवगोल ने पीथमपुर में प्लांट लगाने के लिए 20 एकड़ जमीन का ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करा दिया है.

नार्वे की स्टेटक्राफ्ट आष्टा के पास आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में बड़ा निवेश का प्रस्ताव दिया है. इसके साथ- साथ ऑनलाइन कारोबार करने वाली कई कंपनियों के केंद्र भी वहां स्थापित होंगे. प्रॉक्टर एंड गैंबल को मंडीदीप में विस्तार के लिए पैकेज मंजूर किया जा चुका है. 

लाइव टीवी देखें

 जापान की ब्रिजस्टोन के प्रतिनिधियों से कमलनाथ की मैग्निफिसेंट एमपी के दौरान मुलाकात की थी और उन्हें प्रदेश में काम करने का न्यौता दिया था. इसके अलावा भी कई ऐसी कंपनियां हैं, जिन्होंने प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई है और कई औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन भी देखी है. ऐसे में आने वाले दिनों में निवेश की उम्मीद है.