CM शिवराज का ऐलान- राज्य में 1 रुपए किलो की दर से मिलेगा गेहूं-चावल और नमक, 37 लाख को फायदा
Advertisement

CM शिवराज का ऐलान- राज्य में 1 रुपए किलो की दर से मिलेगा गेहूं-चावल और नमक, 37 लाख को फायदा

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रति व्यक्ति के हिसाब से हर महीने 5 किलो राशन और डेढ़ लीटर केरोसीन दिया जाएगा. इसके अलावा गरीब परिवारों को नवंबर माह तक 5 किलो प्रति व्यक्ति नि:शुल्क राशन भी मिलता रहेगा.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान. (File Photo)

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को ऐलान किया कि सितंबर महीने से राज्य के गरीबों को उनकी सरकार 1 रुपए प्रति किलो की दर से गेहूं, चावल और नमक मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के जरिए प्रदेश के 15 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए अगले 10 दिन में दस्तावेज तैयार कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

बस हाईजैक मामला: छतरपुर पहुंचे यात्रियों ने बताया कहां-कहां बदली बस, कैसे पहुंचे घर?

सरकार की इस योजना से राज्य के 37 लाख लोगों को ​फायदा मिलेगा
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रति व्यक्ति के हिसाब से हर महीने 5 किलो राशन और डेढ़ लीटर केरोसीन दिया जाएगा. इसके अलावा गरीब परिवारों को नवंबर माह तक 5 किलो प्रति व्यक्ति नि:शुल्क राशन भी मिलता रहेगा. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार के इस फैसले से मध्य प्रदेश के 37 लाख नए हितग्राहियों को फायदा मिलेगा. मुख्यमंत्री ने बुधवार को सभी जिला कलेक्टरों से अपने जनपदों में नए हितग्राहियों को 31 अगस्त तक पात्रता पर्चियां जारी करने और आधार वेरिफिकेशन कराने के निर्देश दिए.

बघेल के तीजो उत्सव पर विपक्ष का हमला, जनता के लिए बंद क्यों हैं CM हाउस के दरवाजे?

''वन नेशन वन राशन कार्ड'' के तहत किसी भी PDS से ले सकेंगे राशन
मुख्यमंत्री ने बताया कि नए हितग्राही अपनी पात्रता पर्ची राज्य सरकार के एम-राशन एप (M-Ration App) और पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं. मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलेक्टरों को विशेष रूप से निर्देशित किया कि सभी नए हितग्राहियों को एक सितंबर से पहले उनके घर पर पात्रता पर्ची अनिवार्य रूप से भेज दी जाए. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ''वन नेशन वन राशन कार्ड'' नीति के तहत हितग्राही किसी भी पीडीएस से राशन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने आधार की फीडिंग पास के किसी भी पीडीएस पर जाकर अनिवार्य रूप से करानी होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news