गरीबों को 200 रुपए मासिक दर पर मिलेगी बिजली- सीएम शिवराज

प्रदेश के लगभग दो करोड़ परिवारों को अब 200 रुपए प्रति माह की दर पर बिजली मिलेगी.

गरीबों को 200 रुपए मासिक दर पर मिलेगी बिजली- सीएम शिवराज
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों का जीवन बदलना चाहती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार ने बड़ा दांव खेला है. प्रदेश के लगभग दो करोड़ परिवारों को अब 200 रुपए प्रति माह की दर पर बिजली मिलेगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना का शुभारंभ किया. सीएम चौहान ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों का जीवन बदलना चाहती है. इसके सिर्फ दो ही तरीके हैं, उनमें एक है अमीरों से छीनकर गरीबों को बांटा जाए, यह संभव नहीं है और दूसरा तरीका है अमीरों से टैक्स लेकर गरीबों को सुविधा दी जाए. सरकार दूसरे तरीके पर अमल कर रही है.

शिवराज ने आगे कहा कि आज अपने बिलों को शून्य करा लें, उसके बाद से सिर्फ 200 रुपए प्रति माह का बिल आएगा. चाहे जितनी बिजली जलाएं, गरीबों का बिल सिर्फ 200 रुपए ही आएगा. उन्होंने कहा कि संबल योजना गरीबों की जिंदगी बदलने का अभियान है. इसके माध्यम से गरीबों को सामाजिक सुरक्षा दी जा रही है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इसके क्रियान्वयन में पूरी ताकत से जुट जाएं. कोई भी पात्र श्रमिक योजना में पंजीयन कराने से नहीं छूटे, यह सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि बकाया बिजली बिल माफी योजना का दूसरा चरण 11 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. संबल योजना में सभी पंजीकृत श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड 10 से 30 जुलाई के बीच वितरित किए जाएंगे.

सीएम चौहान ने बताया कि योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत और नगरीय क्षेत्र में वार्ड स्तर पर चयनित पांच-पांच संबल सहयोगियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इस योजना में जिन जिलों में पंजीयन कम हुआ है, वहां फिर से शिविर लगाकर पंजीयन करवाए जाऐंगे. कलेक्टर प्रतिदिन योजना की समीक्षा भी करेंगे. इस कार्यक्रम में मंत्री पारस जैन, गोपाल भार्गव, विश्वास सारंग और विधायक रामेश्वर शर्मा भी मौजूद रहे.