मध्यप्रदेश में 60 लाख फर्जी मतदाता, सबूतों के साथ EC पहुंची कांग्रेस
Advertisement

मध्यप्रदेश में 60 लाख फर्जी मतदाता, सबूतों के साथ EC पहुंची कांग्रेस

मध्यप्रदेश में कांग्रेस शुरू से ही भाजपा पर कभी ईवीएम तो कभी वीवपैट में गड़बड़ी का आरोप लगाती आ रही है.

मध्यप्रदेश में फर्जी वोटर्स मामले में कांग्रेस ने की प्रेस कांफ्रेस

नई दिल्लीः मध्यप्रदेश में कांग्रेस शुरू से ही भाजपा पर कभी ईवीएम तो कभी वीवपैट में गड़बड़ी का आरोप लगाती आ रही है. अब कांग्रेस ने भाजपा पर फर्जी मतदाताओं की सूची को आरोप लगाते हुए मतदाताओं की सूची लेकर कांग्रेस चुनाव आयोग के पास पहुंच गई है. कांग्रेस का आरोप है कि मध्यप्रदेश में वोटर लिस्ट के साथ छेड़छाड़ की गई है और दावा किया है कि प्रदेश में करीब 60 लाख वोटर फर्जी हैं. फर्जी मतदाताओं के आरोपों को साबित करने के लिए अब कांग्रेस इन मतदाताओं की सूची लेकर चुनाव आयोग के पास पहुंची है. पार्टी का दावा है कि मध्यप्रदेश में 24 प्रतिशत आबादी बढ़ी है, लेकिन वोटरों की संख्या में 40 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है. जिससे पता चलता है कि मतदाता सूची के साथ छेड़छाड़ की गई है.

  1. कांग्रेस ने किया MP में 60 लाख फर्जी मतदाता होने का दावा
  2. फर्जी मतदाताओं की सूची के साथ EC पहुंची कांग्रेस
  3. आबादी में 24% और मतदाताओं में 40% का इजाफा

भोपाल और शिवपुरी में हो चुकी है छानबीन
बता दें कि मध्यप्रदेश के शिवपुरी में भी फर्जी मतदाता बनाए जाने का मामला सामने आया था. जिसके बाद से ही चुनाव आयोग ने छानबीन शुरू कर दी थी. भोपाल में भी ऐसा ही मामला सामने आया था. जिसके बाद राजधानी भोपाल के निर्वाचन आयोग ने कड़े कदम उठाते हुए वोटर्स लिस्ट की जांच के आदेश दिए थे. जिसमें 45,232 फर्जी वोटर शिवपुरी में मिले. वहीं भोपाल में 15,669 वोटर्स फर्जी और अपात्र मिले. जिसके बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भी वोटर लिस्ट में गड़बड़ियों को मिल रही शिकायतों के बारे में जिक्र किया था.

60 लाख से अधिक फर्जी वोटर होने का दावा
बता दें कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेस कर फर्जी मतदाता होने का दावा करते हुए सबूत पेश किए हैं. मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेस कर इस बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जब मध्यप्रदेश की आबादी में 24 प्रतिशत का इजाफा हुआ है तो वोटर की संख्या 40 प्रतिशत कैसे बढ़ सकती है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का कहना है कि 'हमने 100 विधानसभा क्षेत्रों में छानबीन की जिसमें हमे 60 लाख से अधिक फर्जी वोटर मिले.' कमलनाथ ने आरोप लगाते हुए कहा कि वोटर लिस्ट में ऐसे कई नाम हैं जो उत्तर प्रदेश की वोटर लिस्ट में भी है. कमलनाथ ने EC से नए वोटर लिस्ट बनाने की मांग की है.

फर्जी मतदाताओं की लंबी लिस्ट
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के शिवपुरी की पांच विधानसभा सीटों में 59,517 वोटर फर्जी पाए गए थे. इनमें 20,886 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी सालों पहले मृत्यु हो चुकी है. इसके बावजूद भी उनके नाम अभी तक सूची में जुड़े हुए हैं. इसके अलावा सूची में 28,067 मतदाता ऐसे हैं, जो दूसरी जगह चले गए. इनके नाम भी सूची में हैं. जिले में नहीं रहने वाले मतदाताओं की संख्या 5,633 और एक से ज्यादा स्थानों पर 5,031 मतदाताओं के नाम पाए गए हैं. गौरतलब है कि कोलारस विधानसभा उपचुनाव के दौरान भी यह बात सामने आई थी कि 5537 मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पाए गए थे.

Trending news