देश में बैन, MP में धड़ल्ले से चल रहा फ़ोन में PUBG, कांग्रेस ने उठाए शिवराज सरकार पर सवाल
Advertisement

देश में बैन, MP में धड़ल्ले से चल रहा फ़ोन में PUBG, कांग्रेस ने उठाए शिवराज सरकार पर सवाल

PUBG (PlayerUnknown's Battlegrounds) दुनिया भर में मोबाइल पर खेला जानेवाला एक पॉपुलर गेम है. भारत में भी इसके काफ़ी दीवाने हैं. लेकिन ये खेल लोगों की जिंदगी पर भारी पर पड़ा है. इस खेल की वजह से जहां कत्ल कर रहे हैं. वहीं पिछले दिनों नाबालिग को हवस का शिकार बनाया गया था.

फाइल फोटो

भोपाल: PUBG (PlayerUnknown's Battlegrounds) दुनिया भर में मोबाइल पर खेला जानेवाला एक पॉपुलर गेम है. भारत में भी इसके काफ़ी दीवाने हैं. लेकिन ये खेल लोगों की जिंदगी पर भारी पर पड़ा है. इस खेल की वजह से जहां कत्ल कर रहे हैं. वहीं पिछले दिनों नाबालिग को हवस का शिकार बनाया गया था. इस गेम पर केंद्र ने सितंबर में प्रतिबंध लगाया था. सरकार ने कहा था कि बैन किए गए मोबाइल एप देश की संप्रभुता, अखंडता, सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिए खतरा हैं. हालांकि, बैन किए जाने के एक महीने बाद भी PUBG लोगों के मोबाइल फोन पर काम कर रहा है. इसे लेकर कांग्रेस फिर से प्रतिबंध लगाने की मांग कर रही है. 

कांग्रेस ने की PUBG पर बैन लगाने की मांग
कांग्रेस का कहना है कि मध्य प्रदेश में एपीके फाइल के जरिए आसानी से डाउनलोड कर धड़ल्ले से PUBG का इस्तेमाल किया जा रहा है राजधानी भोपाल में हाल ही में हुई एक नाबालिग बच्ची के साथ बलात्कार की घटना में भी पब्जी गेम की भूमिका सामने आई थी. इसीलिए हमारी पार्टी मांग करती है कि ऑनलाइन गेम पब्जी को मध्यप्रदेश में पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए. 
 
आपको बता दें कि राजधानी भोपाल से गैंगरेप का मामला सामने आया था. जहां तीन आरोपियों ने 14 वर्षीय नाबालिग से  घिनौनी वारदात को अंजाम दिया.अशोका गार्डन थाने के टीआई आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि तीनों आरोपियों से पीड़िता की लॉक डाउन में पब्जी गेम के दौरान दोस्ती हुई थी. पीड़िता को सितंबर महीने में तीनों ने बहला फुसलाकर मिलने बुलाया और गैंग रेप की वारदात को अंजाम दिया. इतना ही नहीं नाबालिग का आरोपियों ने अश्लील वीडियो भी बनाया था.  आरोपी वीडियो वायरल करने की धमकी देकर मिलने बुलाते थे. 

ये भी पढ़ें: पब्जी खेलते वक्त हुई थी दोस्ती,3 लड़कों ने नाबालिग को बनाया शिकार,अश्लील वीडियो बनाया..

ऐसे खेला जा रहा है गेम 
रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स PUBG Mobile गेम की साइड लोडिंग करते हैं. मतलब गेम की APK फाइल को फोन पर डाउनलोड किया जाता है और इसके बाद PUBG Mobile को सिंपल इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं.  इसके बाद यूजर्स आराम से अपने गेम को सर्वर से कनेक्ट कर सकते हैं.  साथ ही गेम के अपडेट्स को डाउनलोड कर सकते हैं.  इसके बाद PUBG यूजर्स आराम से गेम का लुत्फ उठा सकते हैं.

इस वजह से गेम खेलना संभव
रिपोर्ट के मुताबिक PUBG गेम को बैन के बावजूद भारत में खेलना संभव है, क्योंकि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने अभी तक पूरी तरह से  गेम सर्वर के आईपी एड्रेस को  फ़िल्टर नही किया है और ये सर्वर अभी तक ब्लॉक नही है. ISPs की तरफ से इस तरीके से खेल की अनुमति देना गैरकानूनी है. भारत ने कई हफ्ते पहले PUBG पर प्रतिबंध लगा दिया था और आईएसपी को निर्देश भेजा था कि वे अपने नेटवर्क पर गेम को ब्लॉक करें.

कब हुई थी PUBG की शुरुआत? 
PUBG मार्च 2017 में जारी हुआ था. ये गेम एक जापानी थ्रिलर फ़िल्म 'बैटल रोयाल' से प्रभावित होकर बनाया गया जिसमें सरकार छात्रों के एक ग्रुप को जबरन मौत से लड़ने भेज देती है.PUBG में क़रीब 100 खिलाड़ी किसी टापू पर पैराशूट से छलांग लगाते हैं, हथियार खोजते हैं और एक-दूसरे को तब तक मारते रहते हैं जब तक कि उनमें से केवल एक ना बचा रह जाए.

जब यह गेम चीन पहुंचा तो ब्लूहोल ने टेनसेंट को पार्टनर बनाया. उसने ही 2018 में पबजी का मोबाइल वर्जन बनाया है. चीनी मार्केट में यह गेम इंस्टेंट हिट रहा. लेकिन, चीन सरकार से शुरुआत में मंजूरी नहीं मिलने से पैसा नहीं बना सका. दूसरी ओर, चीन सरकार ने कहा कि इस गेम की लत युवा पीढ़ी के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. पिछले साल नए नाम से लॉन्च हुआ. 

दुनियाभर में 50 करोड़ डाउनलोड्स
पब्जी के दुनियाभर में 50 करोड़ डाउनलोड्स हुए हैं. 5 करोड़ डेली एक्टिव यूजर हैं, जो रोज ही यह गेम खेलते हैं. माइनक्राफ्ट, फोर्टनाइट, काउंटर-स्ट्राइक, वर्ल्ड ऑफ वारक्राफ्ट और क्लैश ऑफ क्लैन्स है भी लोकप्रिय गेम्स हैं, लेकिन पब्जी् जैसा कोई और नहीं है. ऑनलाइन एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर के अनुसार दुनियाभर में पब्जी् खेलने वालों में सबसे ज्यादा 25% भारतीय है. आंकड़ों में 17.5 करोड़ डाउनलोड्स हुए हैं. चीन में पब्जी के कुल 17% यूजर है, वहीं अमेरिका में 6% प्लेयर.

WATCH LIVE TV: 

 

Trending news