सोमवती अमावस्या पर उज्जैन में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, शिप्रा नदी में लगाई आस्था की डुबकी
Advertisement

सोमवती अमावस्या पर उज्जैन में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, शिप्रा नदी में लगाई आस्था की डुबकी

आज सोमवती अमावस्या और शनि जयंती दोनों ही पुण्य अवसर एक दिन होने के करण बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन के शिप्रा नदी में डुबकी लगाने के लिए आए थे.

पंडित राकेश पुजारी के अनुसार आज तीन महासंयोग एक साथ है जिसमें सोमवती अमावस्या शनि जयंती और वट सावित्री अमावस्या का विशेष संयोग है.

नई दिल्ली : पूरे देश में आज यानि की सोमवार को सोमवती अमावस्या का त्योहार मनाया जा रहा है. सोमवती अमावस्या पर उज्जैन की शिप्रा नदी के रामघाट और सोम कुड में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. दरअसल, आज सोमवती अमावस्या के साथ-साथ शनि जयंती भी है और इसी के चलते श्रद्धालु बड़ी संख्या में उज्जैन पहुंचे हैं. जहां वे शिप्रा नदी में स्नान कर दान पुण्य करते नजर आए.

उज्जैन की शिप्रा नदी के घाट पर और सोमवती कुंड पर आज श्रद्धालुओं की अपार भीड़ दिखाई दी. आज सोमवती अमावस्या और शनि जयंती दोनों ही पुण्य अवसर एक दिन होने के करण बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन के शिप्रा नदी में डुबकी लगाने के लिए आए थे.

तीन महासंयोग एक साथ 
पंडित राकेश पुजारी के अनुसार आज तीन महासंयोग एक साथ है जिसमें सोमवती अमावस्या शनि जयंती और वट सावित्री अमावस्या का विशेष संयोग है और इसी के चलते आज बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन के राम घाट पर पहुंचे हैं जहां वे शिप्रा नदी में स्नान कर पीपल के पेड़ और वट की परिक्रमा कर दान पूर्ण कर रहे हैं. पौराणिक मान्यता यही है की शिप्रा नदी में नहान और दान पूर्ण करने से शरीर के विकार और शनि की बुरी दशा से मुक्ति सहित घर में सुख शांति प्राप्त होती है और यही सब कुछ भगवान से मांगने के लिए आज बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं.

ये भी देखे

Trending news