छत्तीसगढ़ में डेंगू का कहर जारी, अब तक 10 लोगों की हुई मौत
Advertisement

छत्तीसगढ़ में डेंगू का कहर जारी, अब तक 10 लोगों की हुई मौत

छत्तीसगढ़ का 'मिनी इंडिया' कहा जाने वाला भिलाई इस समय डेंगू से थर्राया हुआ है.

फाइल फोटो

रायपुर: छत्तीसगढ़ का 'मिनी इंडिया' कहा जाने वाला भिलाई इस समय डेंगू से थर्राया हुआ है. शहर में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. बीते 20 घंटों में यहां डेंगू से पीड़ित पांच लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही डेंगू से मौतों का आंकड़ा 10 तक पहुंच गया है. इस्पात संयंत्र में आए तीन चीनी नागरिक भी डेंगू की चपेट में हैं. भिलाई के अलग-अलग अस्पतालों में 200 से ज्यादा डेंगू पीड़ित लोग इलाज करा रहे हैं, जबकि 270 से अधिक डेंगू संदिग्ध मरीज भी पाए गए हैं.

प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य जारी
दुर्ग के एडीएम संजय अग्रवाल ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य जारी है. भिलाई इस्पात संयंत्र के एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में चीन से आए तीन नागरिक भी डेंगू की चपेट में हैं. तीनों चीनी नागरिकों का रायपुर के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. उन्हें डेंगू की पुष्टि होने पर गुरुवार की रात रायपुर के अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया. उन्होंने बताया कि भिलाई स्टील प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप में काम के लिए दस चीनी इंजीनियरों की टीम भिलाई में रह रही है. भिलाई के सूर्या विहार में टीम ठहरी है, इनमें से तीन को डेंगू हो गया है.

सफाई ठेका न होने के कारण गंदगी की भरमार
भिलाई में 30 जुलाई से अब तक डेंगू से 10 लोगों की मौत हो चुकी है. डेढ़ साल से सफाई ठेका न होने के कारण गंदगी की भरमार है. बारिश के बाद अब कलेक्टर दर पर सफाई कराई जा रही है. खुर्सीपार का इलाका डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. घनी आबादी वाले इस क्षेत्र में नालियां तो हैं, लेकिन निकासी की व्यवस्था नहीं है. बीते 20 घंटों में डेंगू से मरने वालों में दिनेश दलाई (7), टोमेंद्र सेन (22), मीमांसा साकरे (13), प्रियंका प्रसाद (5) और शीला देवी (25) शामिल हैं. ये पांचों खुर्सीपार क्षेत्र की ही निवासी थे. इनके अलावा जिन पांच लोगों की मौत डेंगू से हुई है, उनमें से तीन खुर्सीपार व एक छावनी क्षेत्र के रहने वाले थे. 

अफसर नहीं दे रहे ध्यान- भिलाई महापौर
स्थानीय प्रशासन इतनी मौतों के बाद जागा है. शहर में डेंगू के लार्वा को खत्म करने वाली दवाइयों व कीटनाशकों का छिड़काव करवाया जा रहा है. भिलाई नगर निगम के महापौर देवेंद्र यादव ने कहा, "पिछले 15 दिनों से डेंगू को लेकर निगम व जिला प्रशासन को सचेत कर रहा हूं, लेकिन अफसर ध्यान नहीं दे रहे हैं." डेंगू के ज्यादा मरीज भिलाई इस्पात संयंत्र के टाउनशिप एरिया में मिले हैं. ऐसे में संयंत्र प्रबंधन ने भी डेंगू से बचाव के लिए कवायद शुरू कर दी है. लोगों को भी सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.

डेंगू का प्रकोप भिलाई के साथ ही कोरिया जिले में भी बढ़ रहा है. यहां अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. ताजा मामला बैकुंठपुर के खरवत का है. यहां शुक्रवार को 11वीं क्लास की एक छात्रा की डेंगू से मौत हो 

गई. छात्रा को रायपुर इलाज के लिए लाया गया था. इससे पहले कोरबा निवासी एक युवक की डेंगू से मौत हो गई थी.

(इनपुट आईएएनएस से)

Trending news