धमतरी में अमरकंटक की तर्ज पर होगा राम वन गमन पथ का विकास, सीएम बघेल ने दिए निर्देश
Advertisement

धमतरी में अमरकंटक की तर्ज पर होगा राम वन गमन पथ का विकास, सीएम बघेल ने दिए निर्देश

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राम वन गमन पथ के विकास एवं क्षेत्र में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के तहत आज प्रदेश के मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने जिले के नगरी विकासखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया.

अमरकंटक की तर्ज पर होगा राम वन गमन पथ का विकास

देवेन्द्र मिश्रा/धमतरी: छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार धमतरी जिले में राम वन गमन पथ के विकास के लिए कारगर कदम उठा रही है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राम वन गमन पथ के विकास एवं क्षेत्र में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के तहत आज प्रदेश के मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने जिले के नगरी विकासखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया.

मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने कहा कि नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकण्टक की तर्ज पर सिहावा को विकसित करने और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की कोशिश की जाएगी. उन्होंने कहा कि धमतरी जिले में राम वन गमन पथ के तहत चार प्रमुख स्थलों का चिन्हांकन शासन द्वारा किया गया है. इनमें लोमश ऋषि आश्रम (राजिम), मधुबन धाम (मगरलोड), रूद्री और श्रृंगीऋषि शामिल हैं.

आर.पी. मण्डल ने बताया कि इन स्थलों में सुव्यवस्थित ढंग से संकेतक लगाने, पर्यटन केन्द्र विकसित करने, शौचालय, विश्रामगृह का बेहतर तरीके से निर्माण करने का काम किया जा रहा है.

मुख्य सचिव मण्डल ने नगरी विकासखण्ड के दुगली को सेन्ट्रल जोन के रूप में स्थापित करने पर जोर दिया, जिससे दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित किए जा रहे सिहावा, जबर्रा, नरहराधाम, मधुबन धाम सहित लघु वनोपज प्रसंस्करण केन्द्र तक पहुंचने के लिए उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हो सके.इससे न केवल पर्यटकों को आसपास के पर्यटन स्थलों के भ्रमण में आसानी होगी, बल्कि स्थानीय युवाओं को बारहमासी रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे, साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी बन सकेगी.

 

Trending news