close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाकाल मंदिर में भक्त ने लगवाया चांदी से बना 86 लाख रुपये का दरवाजा

बताया गया है कि डेढ़ सौ किलो चांदी के अलावा बनवाई सहित दरवाजे की कीमत करीब 86 लाख रुपये है. चांदी का नया दरवाजा बाबा महाकाल के आंगन की शोभा बढ़ाएगा.

महाकाल मंदिर में भक्त ने लगवाया चांदी से बना 86 लाख रुपये का दरवाजा
महाकाल धर्मशाला में राजस्थान के सोने-चांदी का कार्य करने वाले कारीगरों द्वारा अंतिम रूप देकर इस दरवाजे को लगा दिया गया है.

उज्जैन: उज्जैन के विश्वप्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में नंदी जी के सामने एक दानदाता ने करीब 86 लाख रूपये का चांदी से निर्मित भव्य दरवाजा लगवाया है. महाकाल मंदिर के पुजारियों ने विधि विधान से पूजन पाठ कर मंत्रोच्चारण के साथ यह दरवाजा लगवाया. बताया जा रहा है कि राजस्थान के सोने-चांदी का कार्य करने वाले कारीगरों ने इस दरवाजे को तैयार किया है. 

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल के आंगन में नंदी जी के सामने नया चांदी से निर्मित दरवाजा को पूजन अर्चन के बाद लगा दिया गया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली निवासी एक दानदाता ने इस भव्य दरवाजे को करीब डेढ़ सौ किलो चांदी से बनवाया है. महाकाल धर्मशाला में राजस्थान के सोने-चांदी का कार्य करने वाले कारीगरों द्वारा अंतिम रूप देकर इस दरवाजे को लगा दिया गया है.

बताया गया है कि डेढ़ सौ किलो चांदी के अलावा बनवाई सहित दरवाजे की कीमत करीब 86 लाख रुपये है. चांदी का नया दरवाजा बाबा महाकाल के आंगन की शोभा बढ़ाएगा. उल्लेखनीय है कि पूर्व में गर्भगृह की छत पर चांदी से निर्मित रूद्र यंत्र स्थापित किया गया था. इसके बाद मंदिर में दान स्वरूप आने वाली चांदी से गर्भगृह की दीवारों को कई आकृतियों में चांदी की दीवार लगाई है. वहीं गर्भगृह का मुख्य दरवाजा पूर्व से ही चांदी का है.