इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर इस तारीख तक जारी रहेगा बैन, सरकार ने जारी किया सर्कुलर
Advertisement

इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर इस तारीख तक जारी रहेगा बैन, सरकार ने जारी किया सर्कुलर

कोरोना महामारी के चलते बीते साल जून माह में सरकार ने  इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर बैन लगाया था. यह बैन 31 जनवरी 2021 को समाप्त होना था.

(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगे प्रतिबंध को जारी रखने का फैसला किया है. अब यह बैन (प्रतिबंध) आगामी 28 फरवरी तक जारी रहेगा. DGCA ने इस मुद्दे पर एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि 28 फरवरी तक इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर भारत से जाने और भारत आने पर बैन रहेगा. हालांकि यह बैन कार्गो ऑपरेशन और डीजीसीए अप्रूव फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा. 

कोरोना के चलते लगा था बैन
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते बीते साल जून माह में सरकार ने  इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर बैन लगाया था. यह बैन 31 जनवरी 2021 को समाप्त होना था, लेकिन अब सरकार ने इस आगे बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि कार्गो ऑपरेशन और डीजीसीए द्वारा कुछ विशेष रूट पर फ्लाइट्स को इस बैन से छूट दी गई है.

जिन फ्लाइट्स को संचालन की छूट दी गई हैं, उनमें विभिन्न देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते के तहत चलायी जा रहीं फ्लाइट्स शामिल हैं. यह समझौता कोरोना काल के दौरान किया गया था. सरकार ने सर्कुलर में यह भी कहा है कि कुछ विशेष मामलों में इंटरनेशनल फ्लाइट्स को इस प्रतिबंध से छूट दी जाएगी. 

इन देशों के साथ है द्विपक्षीय समझौता

द्विपक्षीय समझौते के तहत भारत से अभी 24 देशों के साथ विमान सेवा चालू है. इन देशों में अफगानिस्तान, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, कनाडा, इथोपिया, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, केन्या, कुवैत, मालदीव, नेपाल, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, कतर, रवांडा, तंजानिया, यूक्रेन, यूएई, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. 

WATCH LIVE TV

  

Trending news