MP: सितंबर में नहीं मिलेगा बिजली के 100 यूनिट पर 100 रुपये बिल की योजना का लाभ!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh574689

MP: सितंबर में नहीं मिलेगा बिजली के 100 यूनिट पर 100 रुपये बिल की योजना का लाभ!

बिजली कंपनियों ने अब तक 100 यूनिट तक की खपत पर 100 रुपये और इसके बाद की 50 यूनिट पर सामान्य दर के हिसाब से रीडिंग और बिलिंग का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया है. 

उपभोक्ताओं को अक्टूबर में भी बढ़ी हुई नई दर के हिसाब से ही बिजली बिल जमा करना होगा.

भोपाल: मध्य प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए शुरू हुई इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ फिलहाल लोगों को नहीं मिलेगा. इस योजना में बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली खपत पर 100 रुपये बिजली बिल देने की सुविधा है. हालांकि, इससे ज्यादा बिजली जलाने पर मौजूदा दर पर बिल भरना होगा. इस लाभ के लिए प्रदेश के करीब 90 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को अभी और इंतजार करना पड़ेगा.

बिजली कंपनियों ने अब तक 100 यूनिट तक की खपत पर 100 रुपये और इसके बाद की 50 यूनिट पर सामान्य दर के हिसाब से रीडिंग और बिलिंग का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया है. उपभोक्ताओं को अक्टूबर में भी बढ़ी हुई नई दर के हिसाब से ही बिजली बिल जमा करना होगा. तीनों मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट का काम चल रहा है.

 

सॉफ्टवेयर अपडेट होने के बाद इसे स्पॉट बिलिंग मशीनों में लोड किया जाएगा. जहां ये मशीनें नहीं हैं, वहां कंप्यूटर्स पर इसे अपडेट किया जाएगा. इस प्रक्रिया में पूरा सितंबर बीत सकता है. इसलिए इस महीने के आखिर में होने वाली बिजली रीडिंग के बाद बिल अगस्त में लागू हुईं नई दरों से हिसाब से ही दिया जाएगा. नई दर से बिल मिलने पर उपभोक्ताओं को इसे ठीक करवाने बिजली दफ्तर जाना पड़ेगा. इसके बाद अगर बिल ज्यादा लिया गया है, तो उसे समायोजित करने का प्रावधान है.

Trending news