अब पर्दे के पीछे से सुनाई नहीं देगी सलमान खान की ‘आवाज’, कोरोना से हारे लीजेंडरी सिंगर बालासुब्रमण्यम

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे दक्षिण भारतीय और हिंदी फ़िल्मों के मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निधन हो गया. वे 5 अगस्त से कोरोना वायरस से जूझ रहे थे. एस. पी बालासुब्रह्मण्यम का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है.

अब पर्दे के पीछे से सुनाई नहीं देगी सलमान खान की ‘आवाज’, कोरोना से हारे लीजेंडरी सिंगर बालासुब्रमण्यम
एसपी बालासुब्रण्यम ( फाइल फोटो)

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे दक्षिण भारतीय और हिंदी फ़िल्मों के मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निधन हो गया. वे 5 अगस्त से कोरोना वायरस से जूझ रहे थे. एस. पी बालासुब्रह्मण्यम का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है. बालू के उपनाम से मशहूर थे. 4 जून 1946 को आंध्र प्रदेश में  जन्में बालू बॉलीवुड में सलमान खान की आवाज के तौर पर जाने जाते थे. एसपी बालासुब्रण्यम को सलमान ख़ान की आवाज़ समझा जाता था.तकरीबन एक दशक तक उन्होंने सलमान के एक से बढ़कर एक गाने गाए.

सलमान खान की आवाज बने थे बालू
'मैंने प्यार किया' के गाने हों या 'साजन' या फिर 'हम आपके हैं कौन'- इन सब फ़िल्मों में सलमान को एसपी ने ही आवाज़ दी थी.  मैंने प्यार किया के गाने दिल दीवाना के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था. वहीं, हम आपके हैं कौन में लता मंगेशकर के साथ गाया गाना दीदी तेरा देवर दीवाना आज भी दर्शकों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. बॉलीवुड में  किशोर कुमार को राजेश खन्ना की आवाज माना जाता था, उसी तरह बालू ने सलमान की आवाज बनकर खूब नाम कमाया. 

एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर सलमान खान ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है. फ़िल्मस्टार सलमान ख़ान ने लिखा है, "एसपी बालासुब्रमण्यम सर के बारे में सुनकर दिल टूट गया. संगीत की अपनी विरासत में आप हमेशा याद किए जाएंगे. आपके परिवार को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि."
 

16 भाषाओं में 40 हजार  बार गाया गाना
आपको बता दें कि  15 दिसंबर 1966 में एसपी बालासुब्रमण्यम ने  बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था. एसपी को 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली.  इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था. उन्होंने 50 साल के सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम में तकरीबन 40,000 गाने गाए हैं.  कन्नड़ कंपोजर उपेंद्र कुमार के लिए एसपी ने 12 घंटों में 21 गाने गाए थे.  इसी वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज है. वेकई बार तो वह 17 घंटे तक लगातार गाने गाते थे. 

कमल हासन, रजनीकांत, एमजीआर, से लेकर सलमान और शाहरुख़ तक पूरे भारत के सुपरस्टार्स के लिए एसपी बालासुब्रमण्यम ने गाना गाया है. अपनी आवाज़ से कमल हासन और रजनीकांत के फ़र्क़ को गीतों में जैसे वो लाते हैं, फ़ैन्स उस अदा के मुरीद रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ''नेता तो यहां आते हैं, लेकिन फसल नुकसान पर जाने कहां चले जाते हैं?''- रतलाम किसान

एक्टिंग में भी बालू ने आजमाया हाथ
90 के दशक में सलमान खान की आवाज बन चुके बालू ने एक्टिंग में भी अपना हाथ आजमाया था. उन्होंने तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में तकरीबन 72 फिल्मों में काम किया. हालांकि उन्हें असली पहचान गानों के जरिए ही मिली. 

बालू को मिला था पद्म भूषण अवॉर्ड 
15 साल के सिंगिंग ब्रेक के बाद बालू ने 2013 में बतौर सिंगर चेन्नई एक्सप्रेस का टाइटल ट्रैक गाया जिसे शाहरुख खान पर फिल्माया गया था. 2011 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. 

WATCH LIVE TV: