मध्यप्रदेश : खेत जोतने के लिए बैल की जगह लगा दी बेटियां!
Advertisement

मध्यप्रदेश : खेत जोतने के लिए बैल की जगह लगा दी बेटियां!

मध्यप्रदेश के सीहोर ज़िले में खेत में एक किसान द्वारा बैल की जगह बेटियों से जुताई करवाने की तस्वीरें सामने आई हैं. किसान का कहना है कि उसके पास बैल खरीदने के पैसे नहीं हैं.

तंगहाल किसान के पास बैल खरीदने के पैसे नहीं हैं, वह अपने खेत जोतने के लिए अपनी बेटियों से हल खिंचवाने को मजबूर है

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के सीहोर ज़िले में खेत में एक किसान द्वारा बैल की जगह बेटियों से जुताई करवाने की तस्वीरें सामने आई हैं. किसान का कहना है कि उसके पास बैल खरीदने के पैसे नहीं हैं. तंगहाल किसान के पास बैल खरीदने के पैसे नहीं हैं, वह अपने खेत जोतने के लिए अपनी बेटियों से हल खिंचवाने को मजबूर है.

यह घटना बसंतपुर पांगरी गांव की है और इसकी तस्‍वीर अपने आप में बहुत कुछ कह रही है. सरदार काहला ने दावा किया कि खेतों में जुताई के लिए बैल खरीदने और उनकी देखभाल के लिए उनके पास पैसा नहीं है.

आर्थिक तंगी के कारण ही उनकी दोनों बेटियों ने पढ़ाई छोड़ दी है पैसों की कमी और पिता की मदद के लिए उन्‍होंने स्‍कूल जाना छोड़ दिया.

उधर, खेतों में हल जोतने के लिए बेटियों के इस्‍तेमाल की घटना पर डिस्ट्रिक्‍ट पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (डीपीआरओ) आशीष शर्मा का बयान सामने आया है. उन्‍होंने कहा कि किसनों को निर्देश दिया गया था कि इस तरह की गतिविधियों के लिए बच्‍चों का इस्‍तेमाल ना करें. उन्‍हें जिस भी तरह की मदद की जरूरत होगी, उन्‍हें दी जाएगी. प्रशासन मामले को देख रही है. सरकारी योजनाओं के तहत उन्‍हें मदद मुहैया कराई जाएगी.

गौरतलब है कि मध्‍य प्रदेश में किसानों की स्थिति अत्‍यंत दयनीय है. कर्ज के बोझ तले दबे किसानों द्वारा आत्‍महत्‍या जैसे कदम उठाए जाने की खबरें आती रहती हैं.

हाल ही में किसानों द्वारा पूरे राज्‍य में आंदोलन भी चलाया गया. इस दौरान हिंसा में कई किसानों को जानें भी गंवानी पड़ी. 

 

Trending news