MP: आसमान छू रही है प्याज की कीमत, चोरों से बचाने के लिए किसान कर रहे चौकीदारी

दरअसल, पिछले दिनों खंडवा के दोण्डवाड़ा में एक किसान के खेत से दो कट्टे प्याज चोरी हो गया था. उसके बाद आसपास के किसान भी सतर्क हो गए हैं.

MP: आसमान छू रही है प्याज की कीमत, चोरों से बचाने के लिए किसान कर रहे चौकीदारी
किसानों का मानना है कि प्याज के भाव बढ़ने के बाद बदमाश प्रवृत्ति के लोगों के लिए खेतों से प्याज चोर करना आसान है.

खंडवा: देशभर में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं और इसके चलते लोगों की थाली का जायका बिगड़ गया है. प्याज के भाव 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं. आसमान छूती कीमतों के बीच अब किसान अपने खेतों में प्याज की फसल की चौकीदारी करने में जुट गए हैं. बीते कुछ दिनों में प्याज चोरी की घटनाएं सामने आने के बाद मध्य प्रदेश के खंडवा में किसान प्याज की चौकीदारी कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि पहली बार प्याज के रेट 100 रुपये पहुंचने के कारण ये सोने से भी ज्यादा कीमती हो गया है.

दरअसल, पिछले दिनों खंडवा के दोण्डवाड़ा में एक किसान के खेत से दो कट्टे प्याज चोरी हो गया था. उसके बाद आसपास के किसान भी सतर्क हो गए हैं और अपने खेत और खलिहान में प्याज की चौकीदारी कर रहे हैं. किसानों का मानना है कि प्याज के भाव बढ़ने के बाद बदमाश प्रवृत्ति के लोगों के लिए खेतों से प्याज चोर करना आसान है. इसलिए यह किसान अपने खेतों में रात जागकर प्याज की चौकीदारी कर रहे हैं.

खंडवा में प्याज 100 रुपये किलो बिक रहा है. यही हाल इंदौर की मंडियों का भी है इसलिए किसानों के लिए वो प्याज भी अनमोल हो गया है, जिसे कभी वह खेत और मंडियों में जानवरों के खाने के लिए छोड़ देते थे. किसान संघ से जुड़े पदाधिकारियों का कहना है कि लगातार बरसात की वजह से प्याज की फसल बर्बाद हो गई. थोड़ी बहुत फसल है, उसी के कारण प्याज के भाव बढ़े हैं. हालांकि, इससे किसानों को कोई फायदा नहीं हो रहा है क्योंकि, जितना प्याज लगाया था, उसका 10 से 20 प्रतिशत ही उत्पादन हो पा रहा है. बाकी पौधे सड़ गए हैं.