भोपाल में कोरोना से पहली मौत, 20 जमातियों के संपर्क में आए 1000 लोगों में संक्रमण का खतरा
Advertisement

भोपाल में कोरोना से पहली मौत, 20 जमातियों के संपर्क में आए 1000 लोगों में संक्रमण का खतरा

आपको बता दें कि भोपाल में अब तक 20 तबलीगी जमाती कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. इन 20 जमातियों के संपर्क में आए 1000 लोगों पर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. भोपाल में अब तक 300 जमातियों को क्वॉरंटीन किया गया है और 700 की तलाश जारी है. 

अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान, (AIIMS) भोपाल.

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हुई. बीते रविवार को ही शहर के इब्राहिमगंज के रहने वाले नरेश खटीक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और रात 12:30 के करीब उनका इंतकाल हो गया. नरेश खटीक को सांस लेने में तकलीफ के चलते 2 अप्रैल को भोपाल के नर्मदा अस्पताल में भर्ती किया गया था. वह बिट्टन मार्केट में चौकीदारी करते थे. डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना संक्रमण के चलते उनके दोनों फेफड़े फेल हो गए, जिससे उनकी मौत हुई.

भोपाल में 20 तबलीगी जमाती कोरोना पॉजिटिव
आपको बता दें कि भोपाल में अब तक 20 तबलीगी जमाती कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. इन 20 जमातियों के संपर्क में आए 1000 लोगों पर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. भोपाल में अब तक 300 जमातियों को क्वॉरंटीन किया गया है और 700 की तलाश जारी है. इससे पहले रविवार रात 12 बजे भोपाल को पूर्ण रूप से लाॅकडाउन कर दिया गया. खुद भोपाल के डीआईजी इरशाद वली ने शहर की सड़को पर रविवार रात 12 बजे गश्त शुरू की. 

एक ऐसी तकनीक जिसके जरिए एक साथ 5 मरीजों का होगा उपचार

डीआईजी ने घोषित किया कंम्प्लीट लॉकडाउन
डीआईजी ने पुलिस अफसरों से लाॅकडाउन का सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सिर्फ दवाई की दुकान, दूध और पेट्रोल पंप के अलावा कुछ भी खुला नहीं रहेगा. सभी दुकाने पूर्णत: बंद रहेंगी. वाहन भी सड़क पर उन्हीं लोगों के घूमेंगे जिन्हें अनुमति रहेगी. नगर निगम जरूरी सामानों की सप्लाई की व्यवस्था करेगा. 

भोपाल में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 41 हुई
भोपाल में एक मौत के साथ ही कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 हो गई है. बीते रविवार को भोपाल में कोरोना संक्रमण के 23 नए मामले सामने आए. इनमें 12 तबलीगी जमाती और 11 स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं. सभी को एम्स में भर्ती कराया गया है. इस समय भोपाल में कुल 39 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि बीते शुक्रवार को पेशे से पत्रकार कोरोना मरीज और उनकी बेटी को तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया था.

प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 193, अकेले इंदौर में 128 मरीज

राज्य में इंदौर कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित
मध्य प्रदेश में कोरोना के कुल 217 मरीज मिले हैं इनमें से 15 की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा इंदौर में 135 कोरोना मरीज मिले हैं. मध्य प्रदेश के 10 जिलों में करोना वायरस का संक्रमण पहुंच चुका है. भोपाल में 41, मुरैना 12, जबलपुर 8, उज्जैन 7, खरगोन 4, बड़वानी 3, ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2 और विदिशा में 1 संक्रमित मिले हैं. इंदौर 9, उज्जैन 3, भोपाल, खरगोन और छिंदवाड़ा में एक-एक पीड़ित की मौत हो चुकी है. भोपाल के 2 और शिवपुरी के 1 कोरोना मरीज को पूर्णत: स्वस्थ होने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चॉर्ज कर घर भेज दिया गया है. 

 

भोपाल के इन एरिया को घोषित किया कैंटोनमेंट
शहर के विचित्र नगर, प्रोफेसर कॉलोनी, दुर्गा नगर, सेमरा चांदबड़, अहाता रुस्तम खां, श्यामला हिल्स, तलैया, रहमानिया मस्जिद, ऐशबाग, बड़वाली मस्जिद, जहांगीराबाद, पुलिस लाइन टीटी नगर, चार इमली, 1250 शिवाजी नगर, इंदिरा नगर, बाग उमराव दूल्हा और फार्च्यून प्राइड कॉलोनी त्रिलंगा को कैंटोनमेंट क्षेत्र घोषित किया जा चुका है.

WATCH LIVE TV

Trending news