योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बनाने का दावा

छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में आयोजित योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बनाने का दावा किया गया है।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पतंजलि योग शक्तिपीठ और योग गुरू स्वामी रामदेव के पहल से भिलाई के जयंती स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बने। इनमें सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, पुशअप और शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान बना है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में आयोजित योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बनाने का दावा किया गया है।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पतंजलि योग शक्तिपीठ और योग गुरू स्वामी रामदेव के पहल से भिलाई के जयंती स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बने। इनमें सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, पुशअप और शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान बना है।

अधिकारियों ने बताया कि रोहतास चौधरी ने विश्व कीर्तिमान बनाते हुए 19 मिनट 20 सेकंड 12 मिनीसेकंड में एक हजार पुशअप कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। इसी तरह जयपाल ने 02 घण्टे 20 मिनट तक बिना विराम के शीर्षासन कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने बताया कि शिविर में एक लाख से अधिक साधकों ने योग अभ्यास किया।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह आज सुबह स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आयोजित इस योग शिविर कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने योग गुरू बाबा रामदेव सहित स्कूली बच्चों और नागरिकों के साथ योग अभ्यास किया।

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य योग आयोग बनाने की भी घोषणा की। सिंह ने कहा कि यह आयोग इस वर्ष एक अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत और स्कूल स्तर तक योगक्रिया और योग शिक्षा के विस्तार में यह आयोग महत्वपूर्ण योगदान देगा।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में पतंजलि योगपीठ द्वारा फूड प्रसंस्करण उद्योग लगाने के फैसले का स्वागत किया और राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिया।

उन्होंने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों को आज ही राजधानी में पतंजलि योग पीठ के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य-योजना को अंतिम रूप प्रदान करने का निर्देश दिया।