छत्तीसगढ़ : एंबुलेंस में ऑक्सीजन खत्म होने से पांच साल की मासूम की मौत
Advertisement

छत्तीसगढ़ : एंबुलेंस में ऑक्सीजन खत्म होने से पांच साल की मासूम की मौत

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में स्वास्थ्य विभाग की फिर एक बड़ी लापरवाही सामने आई है.

फाइल फोटो

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में स्वास्थ्य विभाग की फिर एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. एंबुलेंस में लगे लाइफ सपोर्ट सिस्टम का ऑक्सीजन खत्म हो जाने से नेशनल हाईवे पर 5 साल की मासूम बच्ची की मौत हो गई. इससे पहले, एंबुलेंस मुहैया न कराए जाने पर एक वृद्ध महिला के शव को नेशनल हाईवे से खटिये में ढोकर ले जाए जाने का मामला सामने आया था. 

परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग बताया मौत का जिम्मेदार 
बताया जा रहा है कि माटवाड़ा आश्रम में पढ़ रही पहली कक्षा की छात्रा बुलबुल कुड़ियम कुछ दिनों से निमोनिया से पीड़ित थी. उसका इलाज बीजापुर जिला अस्पताल में चल रहा था. हालत ज्यादा बिगड़ने पर सोमवार को उसे एंबुलेंस में ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम के साथ जगदलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया गया. लेकिन जगदलपुर पहुंचने से पहले ही नेशनल हाईवे क्रमांक 63 में तोकापाल के पास सिलेंडर में ऑक्सीजन खत्म हो जाने से बुलबुल की मौत हो गई. परिजनों ने बुलबुल की मौत के लिए स्वास्थ्य विभाग को जिम्मेदार ठहराया है. 

एंबुलेंस में साथ नहीं था कोई नर्सिंग स्टाफ
बुलबुल के पिता चमरू कुड़ियम ने बताया, माटवाड़ा बालिका आश्रम में बीमार बुलबुल को पिता अपने साथ तोयनार ले आए और यहीं इलाज कराते रहे. तबीयत ज्यादा खराब होता देख मोटरसाइकिल की मदद से उसे बीजापुर जिला अस्पताल लाया गया, जहां इलाज शुरू किया गया, लेकिन बीमार बुलबुल की हालत सुधरने की बजाय ज्यादा खराब होने लगी थी. रविवार 3 बजे गंभीर हालत में बुलबुल को एंबुलेंस से ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम में महज एक वाहन चालक के भरोसे परिजनों को डिमरापाल मेडिकल कॉलेज के लिए रवाना कर दिया. 

मामले की जांच करा रहा है स्वास्थ्य विभाग
मेडिकल कॉलेज पहुंचने पर चिकित्सकों ने मासूम बुलबुल की नब्ज टटोलकर उसके मृत होने की पुष्टि की. इस घटना पर बीजापुर के सीएमएचओ बीआर पुजारी ने कहा, "घटना की जानकारी मिली है. मासूम की मौत के कारण की जांच की जाएगी." लापरवाही का आलम यह है कि गंभीर मरीज को भी बिना तकनीशियन के एंबुलेंस में भेजा जाता है. संबंधित डॉक्टर यह जांच भी नहीं करते कि सिलेंडर में पर्याप्त ऑक्सीजन है या नहीं. स्वास्थ्य विभाग में जब तक गैरजिम्मेदार, लापरवाह अधिकारी रहेंगे, न जाने कितने मासूम भ्रष्टतंत्र की भेंट चढ़ते रहेंगे. 

(इनपुट आईएएनएस से)

Trending news