जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए बेस्ट है अलसी, कैंसर से भी करती है बचाव

अलसी का सेवन ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इस के अलावा अलसी में विटामिन-बी, मैग्नीशियम, मैगनीज जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं. जो बैड कोलेस्ट्रोल को घटाने का काम करते हैं.

जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए बेस्ट है अलसी, कैंसर से भी करती है बचाव

गुंजन शर्मा/नई दिल्ली:आज के दौर में लोगों का लाइफस्टाइल उनकी सेहत के लिए हानिकारक है. हर दूसरा व्यक्ति जोड़ों में दर्द की शिकायत करता है. इसका कारण है शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी. इसके लिए लोग दवाओं पर निर्भर रहने लगे हैं. घरेलू उपचार की बजाय लोग दवा के पत्ते खत्म कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-‘पति कहता है मुस्लिम बनो, भगवान की पूजा भी नहीं करने देता’, पत्नी पहुंची थाने 

आज हम आपको जोड़ो में दर्द का ऐसा उपाय बताएंगे जो आसान भी है और रामबाण भी. अलसी के बीज जो किसी भी दुकान में आसानी से मिल जाते हैं. इसमें शरीर के लिए जरूरी सारे तत्व मौजूद हैं. 

अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है, जो जोड़ों की बीमारी जैसे आर्थराइटिस या अन्य प्रकार के जोड़ों के दर्द में आराम देता है. 

जरा सी अलसी में हैं इतने गुण 
अलसी का सेवन ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इस के अलावा अलसी में विटामिन-बी, मैग्नीशियम, मैगनीज जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं. जो बैड कोलेस्ट्रोल को घटाने का काम करते हैं.अलसी के बीज में आयरन, जिंक पोटैशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ई और कैरोटीन की भी भरपूर मात्रा होती है. अलसी के बीज से स्किन हेल्दी और नाखून मजबूत होते हैं. साथ ही बालों का टूटना, त्वचा की बीमारियां जैसे एग्जिमा व सोराइसिस के उपचार में भी यह कारगर माना जाता है. 

कैंसर से करता है बचाव 
अलसी में पौली अनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर से बचाव करता है. अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है. ये फाइबर से भरपूर होता है जो वजन घटाने में भी मदद करता है. 

ये भी पढ़ेंः- जख्म के खिलाफ जज्बाः हाथ के आरपार था तीर, 100 किमी चलकर खुद ही हॉस्पिटल पहुंच गया बुजुर्ग

ये भी पढ़ेंः- CG में किसान सड़कों परः कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन, दो दिन करेंगे चक्काजाम

ये भी पढ़ेंः- भाई-भाई न रहाः संपत्ति में नहीं दिया हक, शराब पिलाकर सीमेंट पोल पर पटककर मार डाला

ये भी पढ़ेंः- यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भोपाल से पंजाब मेल एक्सप्रेस जल्द ही पटरी पर दौड़ेगी...

ये भी पढ़ेंः-शादी के 8 साल बाद बेटा चाहता था दूसरी शादी करना, मां-बाप ने बहू के नाम की प्रॉपर्टी

Watch LIVE TV-