MP: सर्प विशेषज्ञ सलीम के घर छापा, घर में सांप कैद करने का आरोप

वन विभाग को सूचना मिली थी की सलीम ने अपने घर में सांपों को कैदखाने में रखा हुआ है. वन विभाग ने सलीम खान के घर पर करीब आधे घंटे तक जांच की लेकिन कोई सांप वन विभाग के हाथ नहीं लगा.

 MP: सर्प विशेषज्ञ सलीम के घर छापा, घर में सांप कैद करने का आरोप
सर्प विशेषज्ञ सलीम के घर वन विभाग का छापा

भोपाल: राजधानी भोपाल के मशहूर सर्प विशेषज्ञ सलीम खान एक बार फिर से चर्चा में हैं. शनिवार को वन विभाग के उड़न दस्ता ने सलीम खान के घर पर छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया. वन विभाग को सूचना मिली थी की सलीम ने अपने घर में सांपों को कैदखाने में रखा हुआ है. वन विभाग ने सलीम खान के घर पर करीब आधे घंटे तक जांच की लेकिन कोई सांप वन विभाग के हाथ नहीं लगा. हालांकि, जांच के दौरान सलीम खान के घर पर सांपों के पिट जरूर मिले.

सलीम खान ने बताया साजिश
छापेमारी के बाद सलीम खान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनके खिलाफ साजिश की जा रही है. सलीम खान का कहना है कि उन्हें वन विभाग की ओर से सांप पकड़ने का अधिकार दिया गया है, लेकिन शहर में दर्जन भर ऐसे लोग हैं जो अवैध रूप से सांप पकड़ते हैं और वन विभाग को उनके घर छापेमारी करनी चाहिए. सलीम खान ने कहा कि अगर शासन उन्हें सुरक्षा मुहैया कराए तो वो उन सभी लोगों के नाम बताने के लिए तैयार हैं जो अवैध तरीके से सांप पकड़ते हैं.

लाखों सांप पकड़ चुके हैं सलीम
सर्प विशेषज्ञ के तौर पर सलीम खान का नाम दूर-दूर तक मशहूर है. भोपाल के अलावा दूसरे जिलों में जहां भी सांप निकलते हैं, तो लोग फौरन सलीम खान का नंबर डायल कर उन्हें बुलाते हैं. सलीम सांपों को पकड़ने के अलावा उनका जहर निकालने में भी माहिर हैं. कई बार तो वो उन लोगों को प्राथमिक उपचार भी देते हैं जिन्हें सांप काट लेता है.

सलीम खान अब तक लाखों सांप पकड़कर उन्हें जंगल में छोड़ने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. सांपों को जंगल में छोड़ने के उनके वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होते हैं. हालांकि, सलीम खान के लिए अभी समय मुश्किल भरा चला रहा क्योंकि कुछ दिन पहले भी सलीम खान को जुआ खेलते पुलिस ने पकड़ा था.

संपादन- लोकेंद्र त्यागी