छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लिए बनेगी ‘मिनी माया नगरी, नया रायपुर में फिल्म सिटी बनाने का प्लान
Advertisement

छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लिए बनेगी ‘मिनी माया नगरी, नया रायपुर में फिल्म सिटी बनाने का प्लान

छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम की गठन प्रक्रिया को लेकर काम किया जा रहा है. विभागीय अधिकारियों से संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत की चर्चा हुई.

नया रायपुर में फिल्म सिटी बनाने का प्लान

रायपुर: देश में कई राज्यों की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी फिल्म सिटी बनाने की कवायद तेज हो गई है. छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम की गठन प्रक्रिया को लेकर काम किया जा रहा है. विभागीय अधिकारियों से संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत की चर्चा हुई. इस दौरान फिल्म विकास निगम और फिल्म सिटी बनाने अधिकारियों को निर्देश दिए गए.

जानकारी के मुताबिक, नया रायपुर में पुरखौती मुक्तांगन के पास 300 एकड़ में फिल्म सिटी तैयार की जाएगी. सरकार की ओर से कौशल विकास योजना के तहत गायन वादन, अभिनय, लाइट, साउंड, कैमरा का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

बताया जा रहा है कि फिल्म सिटी के लिए खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय और कमला देवी संगीत महाविद्यालय से भी सहयोग लिए जाने की योजना बनाई गई है. जिन जिलों में सिनेमाघर नहीं हैं वहां भी फिल्म दिखाने की व्यवस्था की जाएगी. सरकार छत्तीसगढ़ी फिल्म को बाजार देने कवायद शुरू कर चुकी है.

वहीं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि फिल्म सिटी के जरिए छत्तीसगढ़ी फिल्मों को बढ़ावा मिलेगा, इसके साथ ही यहां बाहर से भी फिल्म बनाने के लिए कलाकार आ सकते हैं. अन्य राज्यों से आने वाले कलाकारों को यहां खास सुविधाएं दी जाएगी.

Trending news