MP: शिवराज सरकार में सिंधिया खेमे के गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद, जानिए उनके सियासी सफर के बारे में

  मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बनने के बाद आज मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. जिसमें पांच नेताओं को मंत्री बनाया गया है. उनमें दो कांग्रेस के बागी भी शामिल हैं. कमलनाथ से बगावत कर बीजेपी में आए गोविंद सिंह राजपूत भी मंत्री बन गए हैं.

MP: शिवराज सरकार में सिंधिया खेमे के गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद, जानिए उनके सियासी सफर के बारे में
फाइल फोटो

भोपाल:  मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बनने के बाद आज मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. जिसमें पांच नेताओं को मंत्री बनाया गया है. उनमें दो कांग्रेस के बागी भी शामिल हैं. कमलनाथ से बगावत कर बीजेपी में आए गोविंद सिंह राजपूत भी मंत्री बन गए हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में-

कौन हैं गोविंद सिंह राजपूत
गोविन्द सिंह राजपूत का जन्म 1 जुलाई, 1961 को सागर में हुआ था. गोविंद सिंह राजपूत मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य रहे हैं.

कांग्रेस से रहा राजपूत का नाता
राजपूत को साल 2002 में मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी का महासचिव बनाया गया था. 2003 में वो बारहवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए और कांग्रेस विधायक दल के सचेतक और प्राक्कलन, याचिका एवं सरकारी उपक्रम समिति के सदस्य रहे.

कमलनाथ सरकार में बने थे मंत्री
गोविंद सिंह राजपूत साल 2008 में दूसरी और 2018 में तीसरी बार सुरखी क्षेत्र से विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए हैं. 25 दिसम्बर 2018 को उन्होंने मुख्यमंत्री कमल नाथ के मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी. उन्हें परिवहन विभाग मंत्री बनाया गया था.

सिंधिया के करीबी हैं राजपूत
राजपूत कोज्योतिरादित्य सिंधिया का करीबी माना जाता है, सिंधिया के कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेपी का कमल थामने के बाद उन्होंने कांग्रेस छोड़ने का ऐलान कर दिया. लंबी चली बगावत के बाद आखिरकार उनका इस्तीफा स्वीकार हुआ और वो बीजेपी के खेमे में चले गए.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कैबिनेट का विस्तार, इन पांच लोगों को मिला मंत्री पद

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह की सरकार बनने के बाद अब उन्हें मंत्री पद दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह शपथ जश्न की शपथ नहीं है बल्कि चुनौतीपूर्ण शपथ है. पहली प्राथमिकता कोरोना की जंग की लड़ना है. सीएम शिवराज सिंह जो जिम्मेदारी देंगे उसे बखूबी निभाएंगे.

Watch live tv: