close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP: प्लास्टिक की बोतलों से बनाया दुर्गा पंडाल, आस्था संग दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

आधुनिक शैली और भव्य सजाबट वाले दुर्गा पंडालों की आजकल भरमार है. वहीं, पिपरिया में एक दुर्गा पंडाल ऐसा है जिसे प्लास्टिक की बोलतों से युवाओं ने संवारा है.

MP: प्लास्टिक की बोतलों से बनाया दुर्गा पंडाल, आस्था संग दिया पर्यावरण बचाने का संदेश
समिति के सदस्यों का संदेश शहर और देश को प्लास्टिक मुक्त बनाना है.

पीताम्बर जोशी/होशंगाबाद: पूरे देश में प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किये जा रहे हैं. इन सबके बीच मध्य प्रदेश के होशंगाबाद के पिपरिया में 70 युवाओं ने आस्था और भक्ति के साथ पर्यावरण और प्लास्टिक मुक्त भारत का संदेश देने का अनूठा प्रयास किया है. इसकी हर कोई सराहना कर रहा है. आधुनिकता के इस युग में दुर्गा पंडालों का स्वरुप भी बदला है. आधुनिक शैली और भव्य सजाबट वाले दुर्गा पंडालों की आजकल भरमार है. वहीं, पिपरिया में एक दुर्गा पंडाल ऐसा है जिसे प्लास्टिक की बोलतों से युवाओं ने संवारा है.

दरअसल, इन 70 युवाओं ने एक साल में 12 हजार पानी की खाली बोतल एकत्र कर भव्य पंडाल बनाकर प्लास्टिक का दोबारा उपयोग कर शहर को प्लास्टिक बोतल मुक्त करने का संदेश दिया है. पिपरिया के इन युवाओं द्वारा खाली बोतलों को एकसाथ पिरोकर पंडाल की शक्ल देने की इस पहल को लोग प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की कड़ी में एक बड़ा प्रयास बता रहे हैं. समिति के सदस्यों का संदेश शहर और देश को प्लास्टिक मुक्त बनाना है. उन्होंने कहा कि यह तभी संभव है, जब प्लास्टिक को रिसाइकिल कर दोबारा उपयोग किया जाए. 

यह वीडियो भी देखें: