बाल झड़ने से हैं परेशान? अपनाएं ये सीक्रेट फार्मूला, फायदे हैरान कर देंगे
Advertisement

बाल झड़ने से हैं परेशान? अपनाएं ये सीक्रेट फार्मूला, फायदे हैरान कर देंगे

आज हम आपको ऐसे सीक्रेट फार्मूले बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को फिर से काला, घना और रेशम जैसे चमकदार बना सकते हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः बाल, शरीर का ऐसा हिस्सा है, जो इंसान की सुंदरता के लिए बेहद अहम माने जाते हैं. लेकिन आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है. पुरुष हों या महिलाएं, अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. यही वजह है कि आज हम आपको ऐसे सीक्रेट फार्मूले बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को फिर से काला, घना और रेशम जैसे चमकदार बना सकते हैं. बता दें कि यह नुस्खे मशहूर आयुर्वेदाचार्य बालाजी वासुदेव तांबे द्वारा बताए गए हैं. 

त्रिफला, घी और शहद का मिश्रण
दरअसल त्रिफला हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. आज जो हम आपको फार्मूला बता रहे हैं, उसमें भी त्रिफला का इस्तेमाल होगा. इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण, एक चम्मच शुद्ध देशी घी और एक चम्मच शहद का मिश्रण बनाकर उसे खा लें. ध्यान रखना है कि ये मिश्रण रात में खाना है और अगले दिन सुबह बालों को धूप दिखानी है. 

आयुर्वेद में बालों को धुआं दिखाना काफी फायदेमंद माना जाता है. हमारी संस्कृति में भी इसे शामिल किया गया है. इसलिए महिलाएं अपने बालों में धुआं भी करें. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि यह दूर से ही हो. 

तीसरा फार्मूला है कि एक कटोरी में भीगी हुई उड़द दाल, 10-12 पत्तियां तेज पत्ते की, गुड़हल का एक फूल और नारियल का दूध, इन सभी को मिक्स करके पीस लें और इस मिश्रण को बालों में लगाना है और कुछ देर ऐसे ही रखकर सिर को धो देना है. इससे बालों को बहुत फायदा होगा. इनके अलावा रागी, खसखस, बादाम, छुआरे, गोंद के लड्डू आदि का सेवन करें. दरअसल हमारी हड्डियां मजबूत रहेंगी तो हमारे बाल भी ठीक रहेंगे.   

  

Trending news