MP: आसमानी आफत से परेशान किसान, फसलों को पहुंचा भारी नुकसान, सरकार से मुआवजे की मांग

मध्य प्रदेश के सतना में किसानों को मुश्किल में डाल दिया है. बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसल खराब हो रही है.

MP: आसमानी आफत से परेशान किसान, फसलों को पहुंचा भारी नुकसान, सरकार से मुआवजे की मांग
बारिश से परेशान किसान

सतना:  मौसम के बदलते मिजाज ने मध्य प्रदेश के सतना में किसानों को मुश्किल में डाल दिया है. बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसल खराब हो रही है. चना, गेहूं और दलहन की फसलें तो 100 फीसदी तक तबाह हो चुकी हैं. जिससे अन्नदाता बेहद परेशान हैं. उन्होंने सरकार से मदद की मांग की है.

आसमानी आफत से सबसे ज्यादा नुकसान चित्रकूट के मझगवां स्थित कानपुर, उमरिया, देवला, पटनी, चकरा, समेत लगे हुए दर्जनों गांवों में हुआ है. किसानों की मानें तो उन्होंने कर्ज लेकर खेती की थी, लेकिन बारिश ने सबकुछ बर्बाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि भारी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के साथ-साथ मकान भी टूट गए हैं. जिससे खाने और रहने का संकट खड़ा हो गया है. किसानों का कहना है कि इस स्थिति में सरकार को हमारी मदद करनी चाहिए. फसल का सही मुआवजा देने के साथ हमारे लिए रहने की भी व्यवस्था की जानी चाहिए.

वहीं भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची. मुआयना करने के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. गेहूं, चना, दलहन की फसलें नष्ट हो चुकी है. अब इस नुकसान की भरपाई के लिए सर्वे किया जाएगा और उन्हें उचित मुआवजा दिलाने की पूरी कोशिश की जाएगी.