close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेश में अरब सागर से आ रही नमी ने गर्मी से दिलाई राहत, लू का असर हुआ कम

पश्चिमी हवाओं के चलने से जहां लू का असर कम हुआ है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बादल छाने के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.

मध्य प्रदेश में अरब सागर से आ रही नमी ने गर्मी से दिलाई राहत, लू का असर हुआ कम
सांकेतिक तस्वीर

भोपालः अरब सागर की ओर से आ रही नमी ने मध्य प्रदेश को गर्मी से राहत दिलाई है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. राज्य में रविवार की सुबह से मौसम साफ है और धूप खिली है, हवाओं के चलने से धूप की चुभन कम है. मौसम विभाग के अनुसार, ऊपरी हवा के चक्रवात के बनने और अरब सागर की ओर से आ रही नमी के कारण राज्य में गर्मी का असर कम हुआ है और तापमान में गिरावट आई है. वहीं पश्चिमी हवाओं के चलने से जहां लू का असर कम हुआ है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बादल छाने के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.

राज्य के मौसम में बदलाव का क्रम बना हुआ है. रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 21.2, ग्वालियर का 26.2 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 26 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 38.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 40.2 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा. 

मध्य प्रदेश में बरसा गर्मी और लू का प्रकोप, खरगोन में 47.4 डिग्री पहुंचा पारा

बता दें इससे पहले बीते सप्ताह में मध्य प्रदेश के कई जिलों में 45 के पार तापमान दर्ज किया गया था. भोपाल का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 43 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 43.8 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा. अगर पिछले हफ्ते की बात करें तो खरगोन में पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस था, जो इस अब बढ़कर 47.4 डिग्री हो गया है. वहीं होशंगाबाद में 45 डिग्री, भोपाल में 45.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था.(इनपुटः आईएएनएस)