किसी फिल्म, सीरीज या सीरियल में रोल का मिले ऑफर तो सबसे पहले कर लें ये काम

जल्द सफलता पाने का स्याह सच कितना बुरा साबित हो सकता है और उसके लिए क्या खामियाजा भुगतना पड़ सकता है, इसे मॉडलिंग में करियर बनाने वाली लड़की की कहानी से हो सकता है. वह लड़की धामनोद से इंदौर आती है. उसकी आंखों में फिल्मों दुनिया का सपना है.

किसी फिल्म, सीरीज या सीरियल में रोल का मिले ऑफर तो सबसे पहले कर लें ये काम
फाइल फोटो

इंदौर: जल्द सफलता पाने का स्याह सच कितना बुरा साबित हो सकता है और उसके लिए क्या खामियाजा भुगतना पड़ सकता है, इसे मॉडलिंग में करियर बनाने वाली लड़की की कहानी से हो सकता है. वह लड़की धामनोद से इंदौर आती है. उसकी आंखों में फिल्मों दुनिया का सपना है. इसीलिए वह इंदौर में मॉडलिंग शुरू कर देती है.

उसके इन्हीं सपनों पर ग्रहण तब लग जाता है जब वह एक जालसाजी में फंस जाती है. दरअसल, कुछ लोग उसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बड़े बैनर में लॉन्च करने का लालच दे देते हैं. लालच देने वाले खुद को मुंबई में डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बताते हैं. सपनों को पंख मिलते देख लड़की बिना किसी पूछताछ के सीरीज करने को राजी हो जाती है. महीनों तो अलग-अलग फिल्मों और OTT प्लेटफार्म पर वेबसीरीज के नाम पर युवती से हर तरह के सीन शूट किए जाते हैं. इस पर भी युवती किसी तरह की आपत्ति नहीं जताती थी.

लेकिन एक दिन उस लड़की के पैरों तले जमीन तब खिसक जाती है, जब उसका एक वीडियो एक पोर्नसाइट पर अपलोड हुआ पाया जाता है. लकड़ी के हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं. वह घबरा जाती है और फिर पहुंचती है पुलिस के पास शिकायत करने, मदद की गुहार लगाने.

आजकल जल्दी करियर ग्रोथ की वजह से लोग कुछ चीजें क्रॉसचेक करना भूल जाते हैं. जबकि अगर शुरुआती तौर कुछ जांच-पड़ताल कर ली जाए तो ऐसे देह व्यापार और अश्लील वीडियो बनाने वालों से बचा जा सकता है. यहां तक किसी दूसरे तरह के जालसाजी से भी बचा जा सकता है. अगर वह युवती शुरू में ऐसी कुछ चीजों के बारे में जानकारी ले लेती तो आज उसे ऐसे दिन न देखने पड़ते.

ये भी पढ़ें : MP की शायराना सियासत: BJP बोली- 'रात मतवाली', कांग्रेस का जवाब- 'तेरी सुबह क्यों इतनी काली'

क्या करना चाहिए ऐसे ऑफर मिलने पर

इस तरह के झांसे कई बार विज्ञापन या किसी फोन कॉल के जरिए दिए जाते हैं. वेबसाइट बनाकर भी ऐसा दावा किया जाता है. अगर किसी को इस तरह के ऑफर मिलते हैं या फिर कहीं से कोई जानकारी मिलती है तो सबसे पहले उस वेबसाइट, विज्ञापनों को पहले अच्छी तरह से क्रॉसचेक कर लेना बेहतर होगा.

- कंपनी या लोगों के बारे में पता लगाएं. उसी फिल्ड में काम कर रहे कुछ लोगों से ऐसी कंपनी के बारे में पूछ लें.
- अगर किसी तरह के किसी फिल्म या वेबसीरीज में काम करने के नाम पर अश्लील सीन फिल्माने की डिमांड की जाए तो पहले सोच-विचार कर लें. भविष्य में यह कितना सही होगा और इसका क्या असर पड़ेगा? यह जानना भी जरूरी है.
- इस तरह के ऑफर मिलने पर अपने दोस्तों और परिजनों को जरूर बताएं. उन्हें बताएं कि आप किस जगह क्या काम कर रही हैं.
- अगर किसी तरह का भी शक पैदा हो तो इसकी शिकायत पुलिस स्टेशन या महिला थाने में दर्ज कराएं.
- ऐसा किसी तरह का कोई काम न करें जो अमर्यादित हो.
-  आज के समय में अनेक ऐसी सोशल साइट हैं, जिसके माध्यम से लोग नौकरी, लॉटरी व अन्य कई लालच देकर फंसाने का काम करते हैं, जरूरत हैं इन चीजों को पहले वेरिफाई कर लें.
- आपके साथ सोशल मीडिया पर गलत व्यवहार होता है, धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो ऐसे में आप संबंधित पेज का स्क्रीन शॉट, लिंक, डेट और टाइम आदि को सहेज कर रखें ताकि शिकायत के वक्त संबंधित अथॉरिटी को सबूत के रूप में दिया जा सके.
- वायरस और हैकिंग से बचना चाहते हैं तो फेसबुक, वॉट्सएप और ईमेल से आने वाले अनचाहे लिंक्स पर क्लिक न करें. क्योंकि इनके जरिए लोग हमारी पर्सनल जानकारी ले लेते हैं, बाद हमें ब्लैकमेल किया जाता है.
- आजकल मैसेंजर के जरिए मैसेज करके मदद मांगी जा रही है. सायबर अपराधी आपके फ्रेंडलिस्ट में किसी भी व्यक्ति का अकाउंट हैक कर आपसे पैसों की मदद मांगता है तो बेहतर होगा, पैसे ट्रांसफर करने से पहले संबंधित व्यक्ति को सीधे कॉल करके पूछ लें.
- सोशल साइट पर किसी तरह की तस्वीरें या वीडियो अपने दोस्तों को शेयर न करें. लोगों से भी ऐसा न करने को कहें.

watch live tv: