MP: पूर्व जेलर के पास निकली बेतहाशा संपत्ति, छापा पड़ने से पहले ही बेची थी 3 करोड़ की जमीन
Advertisement

MP: पूर्व जेलर के पास निकली बेतहाशा संपत्ति, छापा पड़ने से पहले ही बेची थी 3 करोड़ की जमीन

पूर्व जेल अधीक्षक सोमकुंवर पर 2012 में लोकायुक्त ने भी कार्रवाई की थी. जानकारी के अनुसार 2005 से 2011 के बीच आरोपी ने जेल अधीक्षक रहते हुए बेतहाशा संपत्ति अर्जित की.

पूर्व जेलर पुरुषोत्तम सोमकुंवर के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी.

विवेक शुक्ला/भोपाल: आय से अधिक संपत्ति के मामले में कार्रवाई करते हुए इनकम टैक्स विभाग ने पूर्व जेल अधीक्षक सोमकुंवर की 65 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त कर ली. भोपाल सेंट्रल जेल के पूर्व अधीक्षक पुरुषाेत्तम साेमकुंवर को आय से अधिक संपत्ति के मामले में बर्खास्त किया गया है. उनके ठिकानों पर शनिवार को आयकर विभाग ने छापेमारी की.

साल 2012 में पड़ा था लोकायुक्त का छापा
पूर्व जेल अधीक्षक सोमकुंवर पर 2012 में लोकायुक्त ने भी कार्रवाई की थी. जानकारी के अनुसार 2005 से 2011 के बीच आरोपी ने जेल अधीक्षक रहते हुए बेतहाशा संपत्ति अर्जित की. लोकायुक्त की कार्रवाई में 2 करोड़ 85 लाख रुपये की गैर अनुपातिक संपत्ति मिलने के बाद सोमकुंवर को जेल भेजा गया था, बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी.

छापेमारी में क्या-क्या मिला?
आयकर विभाग ने अपनी छापेमारी में खामखेड़ा में पुरुषाेत्तम साेमकुंवर की पत्नी कुसुम और बेटे साकार के नाम 40 एकड़ जमीन को अटैच कर लिया. भोपाल के आसपास के इलाकों में भी साेमकुंवर की 12 एकड़ जमीन को इनकम टैक्स विभाग ने अटैच कर​ लिया. इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी के दौरान मिले दस्तावेजों से पता चला कि सोमकुंवर ने अपने रिश्तेदारों के नाम पर भी जमीनें खरीदी थीं.

बेनामी एक्ट से कार्रवाई हुई 
सोमकुंवर ने भोपाल और इंदौर सेंट्रल जेल में अधीक्षक रहते हुए काफी बेनामी संपत्ति बनाई. पंजीयन विभाग के सूत्रों के अनुसार सोमकुंवर ने लोकायुक्त के छापों के बाद 3 करोड़ की जमीन बेच दी. बेनामी एक्ट के अस्तित्व में आने के बाद पूर्व जेल अधीक्षक की प्रॉपर्टी इनकम टैक्स विभाग की बेनामी विंग ने अपने निशाने पर लिया और यह कार्रवाई की गई.

Trending news