30 जुलाई से 4 अगस्त तक खुलेगा इंदौर, लेकिन इस इलाके में रहेगी पहले जैसी पाबंदी
Advertisement

30 जुलाई से 4 अगस्त तक खुलेगा इंदौर, लेकिन इस इलाके में रहेगी पहले जैसी पाबंदी

त्योहारों को देखते हुए इंदौर में लॉकडाउन में ढील दी गई है. 5 दिन तक शहर पूरी तरह से अनलॉक होगा, लेकिन मध्य क्षेत्र को बंद रखा जाएगा. इसका फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (आपदा प्रबंधन समूह) ने लिया. इसके आदेश कलेक्टर मनीष सिंह ने जारी किए हैं.

राजवाड़ा, इंदौर

इंदौर: त्योहारों को देखते हुए इंदौर में लॉकडाउन में ढील दी गई है. 5 दिन तक शहर पूरी तरह से अनलॉक होगा, लेकिन मध्य क्षेत्र को बंद रखा जाएगा. इसका फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (आपदा प्रबंधन समूह) ने लिया. इसके आदेश कलेक्टर मनीष सिंह ने जारी किए हैं. इसके तहत 30 जुलाई से लेकर 4 अगस्त तक शहर को पूरी तरह से खोलने का फैसला लिया गया है. लेकिन 2 अगस्त रविवार को लॉकडाउन रहेगा. 

इंदौर प्रशासन ने यह फैसला व्यापारियों की मांग और त्योहार के मद्देनजर लिया है. आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 30 जुलाई से 4 अगस्त तक इंदौर शहर के सभी बाजारों को पूरी तरह से खोला जाएगा. आपदा प्रबंधन समूह ने अपील की है कि इस दौरान जो भी व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर शुगर आदि गंभीर बीमारियों के मरीज हैं, वह संभव हो तो बाहर ना निकलें.

कोरोना को लेकर जबलपुर मेडिकल कॉलेज से आई खुशखबरी, इस खास दवा से ठीक हो रहे मरीज

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में क्या-क्या फैसला हुआ?
- बकरीद और रक्षाबंधन को देखते हुए 30 जुलाई से लेकर 4 अगस्त तक सभी को सुबह 7 बजे से लेकर रात 8 बजे तक दुकान खोलने की अनुमति दी गई है.
- जोन -1 यानी मध्य क्षेत्र की दुकानों को लेकर जारी आदेश में 5 दिन के लिए लेफ्ट राइट सिस्टम से दुकान खोलने की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है. यानी की इस दौरान यहां दुकाने खोलने की मनाही है.
- 2 अगस्त रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा, यानी कोई भी दुकान नहीं खुलेंगी. पूरा दिन कर्फ्यू रहेगा.

- दुकानदारों और उनके वर्कर को मास्क लगाना अनिवार्य है, ऐसे ग्राहकों को सामान नहीं बेचेंगे जो मास्क न लगाया हो या मास्क नीचे करके आया हो.
- शहर में पहले की तरह की रविवार टोटल लॉकडाउन रहेगा, जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर निकलने की परमिशन नहीं है.
- राखी के त्योहार को देखते हुए राखी पहुंचाने के लिए पोस्ट ऑफिस और कोरियर सर्विस चालू रहेगी. रोके जाने पर कर्मचारियों को अपना आईडी दिखाना होगा.
- धर्मस्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे, इसलिए सभी पूजा-पाठ अपने घरों पर ही करने के निर्देश शासन ने जारी किए हैं.
- 2 अगस्त को छोड़कर 4 अगस्त तक 56 दुकान पर टेकअवे की सुविधा रहेगी. इसके बाद 5 अगस्त से दुकानदार केवल होम डिलिवरी कर सकेंगे. इन चार दिनों में भी वहां पर खाने की अनुमति नहीं दी गई है.
- 5 अगस्त से जोन-1 की सभी दुकानें पहले की तरह लेफ्ट राइट सिस्टम से ही खुलेंगी. 

 

कोरोना से लड़ने के लिए भोपाल में बनेगा ऐसा बैंक, सरकार ने शुरू की तैयारी

इंदौर में कोरोना मरीजों की संख्या
वहीं अगर कोरोना की बात करें तो शहर में स्थिति अभी चिंताजनक बनी हुई है. आज 74 नए मामले सामने आए हैं. शहर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7132 पर पहुंच चुका है. जारी हेल्थ बुलेटिन में 2 लोगों के मौत की पुष्टि भी की गई है. शहर में अब तक कोरोना से 308 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 2016  कोरोना पॉजीटिव मरीजों का इलाज चल रहा है.

Trending news