MP: ग्वालियर में वाणिज्यिक कर विभाग के 900 कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर
Advertisement

MP: ग्वालियर में वाणिज्यिक कर विभाग के 900 कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

छठें वेतनमान की विसंगति दूर करने के लिए वाणिज्यि कर विभाग के तीन संघों के अधिकारी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं.

पे स्केल में गड़बली सुधारने की मांग. (प्रतीकात्मक फोटो)

ग्वालियर. छठें वेतनमान की विसंगति दूर करने के लिए वाणिज्यि कर विभाग के तीन संघों के अधिकारी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. इंदौर में भी अधिकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. दरअसल, मध्य प्रदेश सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी संघ, वाणिज्यिक कर निरीक्षक संघ और कराधान सहायक संघ के राजपत्रित एवं कार्यपालिक अधिकारियों सहित प्रदेश के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के लिए वर्ष 2008 से मध्य प्रदेश शासन द्वारा छठा वेतनमान स्वीकृत कर लागू किया गया था. 

  1. वाणिज्यिक कर विभाग के 900 कर्मचार हड़ताल पर
  2. कर्मचारियों के पे स्केल में संशोधन की मांग
  3. अधिकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की

वेतनमान में विसंगति से नाराज कर्मचारी
छठें वेतनमान को लागू करते समय राज्य सेवा परीक्षा से चयनित कार्यकारी अधिकारियों एवं राजपत्रित अधिकारियों का वेतनमान क्रमशः 2800/- एवं 3600/- ग्रेड बैंड पर तय किया गया था, लेकिन प्रशासन ने इसमें कुछ समय बाद संशोधन किया. इस संशोधन में तहसीलदार, पुलिस निरीक्षक, जिला सहायक आबकारी अधिकारी को वेतनमान ग्रेड पे 4200/- पर एवं आबकारी उप निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख, पुलिस उप निरीक्षक को 3600/- ग्रेड पे पर वेतनमान तय किया गया. 

यह भी पढ़ें: 'जुगाड़' के भरोसे चल रहा है ये सरकारी अस्पताल, यहां अंधेरे में होती है डिलेवरी
वेतनमान में संशोधन की मांग
इनके समकक्ष वाणिज्यिक कर विभाग के उपरोक्त तीनों संघों के सदस्यों के वेतनमान को संशोधित नहीं किया जाना न्यायोचित नहीं माना है. पिछले साल तीनों संघों ने वेतन विसंगति दूर कराने के लिए वित्त मंत्री से मुलाकात की थी. वित्तमंत्री ने दिए गए लक्ष्य 25 हजार करोड़ की पूर्ति के बाद संशोधन कराने का आश्वासन दिया था. लेकिन लक्ष्य पूरा होने के बाद भी मांग पर कोई विचार नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें: टॉयलेट में हाथ डालकर BJP सांसद ने की सफाई, वायरल हुआ VIDEO
मांग पूरी होने कर हड़ताल
सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी के प्रदेश उपाध्यक्ष विवेक शुक्ला ने बताया कि सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी के समतुल्य पद जैसे तहसीलदार, सहायक आबकारी अधिकारी, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू अभिलेख आदि पदों का वेतन छठें वेतनमान तक समान था. लेकिन 2006 में छठां वेतनमान आने के बाद इसमें परिवर्तन आ गया. इसलिए मांग पूरी होने तक प्रदेश भर के 1 हजार से अधिक अधिकारी हड़ताल पर रहेंगे.

Trending news